• search
झांसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

झांसी में बोले RSS प्रचार प्रमुख अरुण कुमार, भारत में रहने वाला हर व्यक्ति हिंदू

|

झांसी। आरएसएस के प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने मॉब लिंचिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, 'भीड़ तंत्र को अपराध करने का कोई अधिकार नहीं है। कानून किसी को अपने हाथों में नहीं लेना चाहिए'। कोई भी मामला हो, संविधान के तहत ही काम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संघ किसी वर्ग विशेष को जोड़ने के लिए कोई अभियान नहीं चला रहा है। क्योंकि, संघ भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हिंदू मानता है।

rss campaign head arun kumar say anybody living in india is hindu

आरएसएस के प्रचार प्रमुख अरुण कुमार गुरुवार को झांसी के एसआर इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित अखिल भारतीय योजक वर्ग में पत्रकारों वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि संघ अभी छह प्रकार की नई गतिविधियां संचालित कर रहा है। इसमें अनियंत्रित विकास से हो रहे पर्यावरण को बचाने के लिए जल संरक्षण, पौधरोपण और कचरा एवं प्लास्टिक प्रबंधन पर काम किया जा रहा है। गांवों का वक्त के साथ विकास नहीं हो रहा है। इसके लिए गांवों में सामूहिक शक्ति जागरण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। समाज से जाति का भेद दूर हो सके, इसके लिए समरसता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

हर साल 10 हजार लोग कर रहे आरएसएस से जुड़े
उन्होंने कहा कि साल 2010 के बाद से संघ का लगातार काम बढ़ रहा है। 2010 में देश में भर में संघ की 40 हजार शाखाएं थीं, जो अब बढ़कर 60 हजार हो गई हैं। छह हजार शाखाओं से 40 वर्ष से अधिक और 34 हजार शाखाओं से महाविद्यालय और अन्य विद्यार्थी जुड़े हैं। बाकी शाखाओं में तरुण और व्यवसायिक हैं। संघ ने 2012 में ऑन लाइन ज्वाइन आरएसएस नेटवर्क हर जिले में शुरू किया था, जिसके बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। 2017 तक छह लाख लोगों ने संघ से जुड़ने की इच्छा जाहिर की। 2018 में एक लाख पांच हजार और इस साल अभी तक 67 हजार लोग जुड़े हैं। इस हिसाब से दस हजार से अधिक लोग हर साल जुड़े रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- आजम खान के समधी के होटल पर गिरी गाज, आरडीए ने किया सीजये भी पढ़ें:- आजम खान के समधी के होटल पर गिरी गाज, आरडीए ने किया सीज

English summary
rss campaign head arun kumar say anybody living in india is hindu
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X