• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

राजस्थान की बहू मोनिका ने रचा इतिहास, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

Google Oneindia News

जयपुर। हरियाणा की बेटी और राजस्थान की बहू मोनिका मुनक ने वो कर दिखाया जो आजतक राजस्थान की किसी भी महिला ने नहीं किया था। अपने इस कीर्तिमान के बाद मोनिका रविवार को वापस जयपुर लौटीं। इस दौरान उनका परिवार के लोगों और शुभचिंतकों ने साफा बांध कर उनका स्वागत किया। बता दें कि जयपुर के मोजमाबाद की रहने वाली मोनिका ने महज 22 घंटे में ही दक्षिण अफ्रीका के 19 हजार 340 फीट ऊंचे पर्वत किलिमंजारो को फतह कर कीर्तिमान स्थापित किया है। मोनिका राजस्थान की पहली महिला हैं जिन्होंने यह कर दिखाया।

साफ बांध कर किया स्वागत

साफ बांध कर किया स्वागत

जयपुर के मोजमाबाद की रहने वाली मोनिका मुनक रविवार को वापस लौंटी। इस दौरान उनका परिवार के लोगों और शुभचिंतकों ने साफा बांध कर उनका स्वागत किया। मोनिका ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 19 हजार 340 फीट ऊंचे दक्षिण अफ्रीका के किलिमंजारो पर्वत पर चढ़ाई के लिए अमूमन 5 से 6 दिन का समय लगता है। लेकिन उन्होंने महज 22 घंटे में ही दक्षिण अफ्रीका के पर्वत किलिमंजारों को फतह कर कीर्तिमान स्थापित किया है।

नहीं की सरकार ने मदद

नहीं की सरकार ने मदद

मोनिका ने बताया कि वह अगले महीने अमेरिका के डेनाली पर्वत की चढ़ाई करने जा रही हैं। उन्होंने किलिमंजारो पर्वत की चढ़ाई के दौरान करीब 2 से 3 लाख रुपये का खर्च आने के बावजूद सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता नहीं मिलने के बात कही।

2 साल तक ली थी स्पेशल ट्रेनिंग

2 साल तक ली थी स्पेशल ट्रेनिंग

मोनिका ने बताया कि वह करीब 2 साल से स्पेशल ट्रेनिंग ले रही थी और भारत की कुछ बड़ी पर्वत चोटियों पर माउंटेनिंग कर चुकी हैं, जिसमें सिक्किम, हिमालय, रिनॉक पिक, हिमालय व्यास कुंड जैसे ऊंचे पर्वतों पर भी माउंटेनिंग शामिल है।

खेलों में किया नाम रोशन

खेलों में किया नाम रोशन

उन्होंने कि वह शुरू से ही खेलों से जुड़ी रही हैं और राष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल भी उन्होंने जीते हैं हालांकि हरियाणा में पैदा हुई तो वहां पर औरतों को इतनी आजादी नहीं होती, लेकिन उनके परिवार वालों ने उनका पूरा सपोर्ट किया जिसके बाद वो आज इस मुकाम पर पहुंची है।

Recommended Video

जयपुर की जीत का सिलसिला जारी, पटना पाइरेट्स को हराकर टॉप पर पहुंचे

ये भी पढ़ें:- चूरू में जन्मी अनोखी कन्या, शरीर के बाहर धड़कता है दिल, अन्य अंग भी निकले हुए हैं शरीर से बाहरये भी पढ़ें:- चूरू में जन्मी अनोखी कन्या, शरीर के बाहर धड़कता है दिल, अन्य अंग भी निकले हुए हैं शरीर से बाहर

Comments
English summary
monika made history climbing 5895 meter high mount kilimanjaro
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X