• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: भूटान पहुंचे पीएम मोदी, हाथों में तिरंगा लिए लोगों ने किया स्‍वागत

|

थिम्‍पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की यात्रा पर भूटान पहुंचे हैं। शनिवार को भूटान के पारे एयरपोर्ट पर उनका प्रधानमंत्री डॉक्‍टर लोटे शेरिंग ने स्‍वागत किया। पीएम मोदी अपने इस भूटान दौरे पर यहां के नेताओं से दोनों देशों के संबंध को और मजबूत करने के लिए बातचीत करेंगे। पीएम मोदी की दूसरे कार्यकाल में यह पहली भूटान यात्रा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने पीएम मोदी के शानदार स्‍वागत के वीडियो शेयर किए हैं। वीडियोज में नजर आ रहा कि कैसे हाथों में तिरंगा लिए हुए लोग उनका स्‍वागत कर रहे हैं।

modi-bhutan.jpg

एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

पारो एयरपोर्ट पर पीएम मोदी गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी अपने दो दिवसीय इस दौरे के दौरान भारत के करीबी दोस्त भूटान के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने 'नेबर फर्स्ट' के तहत भूटान और भारत के रिश्तों को महत्वपूर्ण स्तंभ बताया। पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से भेंट करेंगे। वह भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के साथ बैठक करेंगे।

क्‍यों अहम हैं दोनों देशों के रिश्‍ते

विशेषज्ञों के मुताबिक भारत और भूटान समय की कसौटी पर खरे और विशेष संबंधों को साझा करते हैं और दोनों देश साझी सांस्कृतिक धरोहर और लोगों के बीच संपर्क के साथ आपसी समझ और सम्मान का भाव रखते हैं। दोनों देश आर्थिक और विकास सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। इसमें पनबिजली क्षेत्र में सहयोग सहित दोनों देशों के लोगों के बीच सम्पर्क को बढ़ाने का विषय भी शामिल हो सकता है।

English summary
Watch: Prime Minister Narendra Modi has reached to Bhutan and here people welcomed him warmly.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X