• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Senate से 900 बिलियन डॉलर का Covid Relief Bill पास, अमेरिकी इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी राशि

|

वाशिंगटन। US Senate Approves Covid Relief Bill: अमेरिकी सीनेट ने सोमवार की रात भारी-भरकम बजट को मंजूरी दे दी है। साल के आखिर में पास किए गए इस वित्त विधेयक में 900 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज के साथ ही 1.4 ट्रिलियन डॉलर की रकम संघीय सरकार के कामकाज के लिए रखी गई गई है। हाउस में इस संयुक्त बिल को पहले ही पास किया जा चुका है। सीनेट से पास होने के बाद अब इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेजा जाएगा जिस पर राष्ट्रपति हस्ताक्षर करेंगे।

Donald Trump

बिल पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होने में करीब एक सप्ताह का वक्त लग सकता है। अपने राष्ट्रपति कार्यकाल में डोनाल्ड ट्रंप आखिरि वित्त विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे। इस दौरान किसी भी तरह की संघीय बंदी से बचने के लिए हाउस और सीनेट ने एक 7 दिन का अतिरिक्त स्टॉपगैप बिल भी मंजूर किया है।

दूसरा सबसे बड़ा राहत पैकेज
2.3 ट्रिलियर डॉलर की भारी-भरकम राशि वाला यह बिल अमेरिकी इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा राहत पैकेज (900 बिलियन डॉलर) लिए हुए हैं। इसके पहले कोरोना वायरस की शुरुआत में अर्थव्यवस्था को मंदी में जाने से रोकने के लिए 1.8 ट्रिलियन का सहायता पैकेज जारी किया गया था। राहत पैकेज को लेकर अर्थशास्त्रियों का कहना है कि इससे अगले साल डबल-डिजिट में जाने वाली मंदी को रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि अभी भी जोखिम बना हुआ है।

अर्थव्यवस्थाओं का आकलन करने वाली एजेंसी मूडी के अर्थशास्त्री के मुताबिक "नया राहत पैकेज जारी होने से 2021 की पहली तिमाही में वार्षिक वास्तविक जीडीपी लगभग 1.5 प्रतिशत जबकि साल में यह 2.5 प्रतिशत के करीब होगी।" मूडी के मुताबिक अगर सरकार ये राहत पैकेज लेकर नहीं आती तो अर्थव्यवस्था दो अंकों में नीचे की तरफ होती।

बिल के मुताबिक अधिकांश अमेरिकियों और उनके बच्चों को 600 डॉलर की सीधी राशि मदद के तौर पर दी जाएगी। अगले सप्ताह से ही यह राशि मिलनी शुरू हो जाएगा। इस मदद से उन लोगों को बाहर रखा गया है जिनकी राशि 1 लाख डॉलर सालाना होगी या फिर जो लोग अप्रवासी होंगे।

बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ाया गया
वहीं बेरोजगार लोगों ने मार्च 2021 से 300 डॉलर प्रति सप्ताह की दर से बढ़ा हुए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही ठेका मजदूरों और दीर्घकालिक बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी बीमा कार्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। पैकेज में एयरलाइनों के लिए 15 बिलियन डॉलर पैकेज के साथ ही टीका वितरण, स्कूलों और विश्वविद्यालयों, किसानों और खाद्य सहायता के लिए भी राशि शामिल की गई है।

900 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज को 1.4 ट्रिलियन के बजट के साथ ही जारी किया गया है जो संघीय सरकार को वित्तीय वर्ष सितम्बर 30 2021 तक वित्तपोषित करेगा।

चीनी कंपनियों को US Stock Exchange से बाहर करेगा ये बिल, Trump ने किया साइनचीनी कंपनियों को US Stock Exchange से बाहर करेगा ये बिल, Trump ने किया साइन

English summary
us senate passes 900 billion Relief Bill with 1.4 trillion regular fund
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X