अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, ट्रंप ने कहा आग से खेल रहा है ईरान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। ईरान ने जो बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है, उसके बाद अमेरिका के साथ उसके रिश्‍ते और तनावपूर्ण हो गए हैं। अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके अलावा अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का गुस्‍सा भी सांतवें आसमान पर पहुंच गया है।

अमेरिका-ने-ईरान-पर-लगाए-प्रतिबंध

ईरान को मिली चेतावनी

शुक्रवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया और लिखा, 'ईरान आग से खेल रहा है। राष्ट्रपति ओबामा ईरान के लिए दयालु रहे होंगे। लेकिन मैं नहीं हूं।' वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट के साथ ही ईरान पर नए प्रतिबंध भी लगा दिए। मिसाइल परीक्षण के बाद ट्रंप प्रशासन ने ईरान को चेतावनी दी थी। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका, ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने को तैयार है। ईरान का कहना है कि उसने वर्ष 2015 में ओबामा प्रशासन के साथ हुई न्‍यूक्लियर डील का उल्‍लंघन नहीं किया है। लेकिन ट्रंप प्रशासन का कहना है कि ईरान का मिसाइल टेस्‍ट यमन में हाउदी विद्रोहियों की मदद के लिए हुआ है जिन्‍होंने हाल ही में सऊदी वॉरशिप को निशाना बनाया था। अमेरिकी अधिकारियों ने हालांकि यह बात कही है कि जो नए प्रतिबंध लगाए हैं उनका मतलब यह नहीं है कि ईरान के न्‍यूक्लियर प्रोग्राम के मकसद से जो उपाय किए गए उन्‍हें छोड़ दिया गया है।

ईरान करेगा विरोध

ट्रंप प्रशासन ने ईरान के परीक्षण को नोटिस पर रखा था। गौरतलब है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम की वजह से उस पर जो प्रतिबंध लगे थे उन्‍हें वर्ष 2016 में ओबामा प्रशासन की ओर से हटा लिया गया था। नए प्रतिबंधों के साथ दोनों देशों के बीच तनाव फिर से बढ़ गया है। अमेरिका ने ईरान को भी उन सात देशों की लिस्‍ट में शामिल किया है जिन के नागरिकों पर पिछले दिनों राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बैन लगाया है। इसके बाद ईरान ने भी अमेरिका के नागरिकों को बैन कर दिया था। अमेरिका के रुख पर ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह अमेरिका की ओर से कुछ ईरानियों और गैर-ईरानियों पर लगाए गए प्रतिबंधों का विरोध करेगा जो मिसाइल परीक्षण के बाद लगाए गए हैं। ईरान के मुताबिक मिसाइल परीक्षण यूनाइटेउ नेशंस के प्रस्‍ताव 2231 के तहत ही हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Donald Trump has tweeted on Friday and said that Iran is playing with fire after its missile test.
Please Wait while comments are loading...