• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: जो बाइडेन बोले-ट्रंप की वजह से भारतीय-अमेरिकियों के खिलाफ बढ़े अपराध

|

वॉशिंगटन। अब बस कुछ ही दिन बचे हैं जब अमेरिका में नए राष्‍ट्रपति को सत्‍ता मिलेगी। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन अपनी-अपनी तरह से वोटर्स को लुभाने में लगे हैं। नया राष्‍ट्रपति कौन होगा, इसमें एक बड़ी भूमिका उन भारतीयों की भी है, जो अमेरिका में पिछले कई दशकों से बसे हैं। बाइडेन ने ऐसे में इन भारतीयों तक पहुंचने की कोशिशें तेज कर दी हैं। बाइडेन ने एक आर्टिकल लिखकर इस बात पर रोशनी डालने की कोशिश की है कि वह भारत के साथ कितने जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने अपने आर्टिकल में उप-राष्‍ट्रपति कमला हैरिस के भारतीय मूल का जिक्र भी किया है।

joe-biden-india

यह भी पढ़ें-अंतिम दौर में पहुंची व्‍हाइट हाउस की रेस

भारतीय समुदाय को लुभाने की कोशिश

बाइडेन ने इंडिया वेस्‍ट में एक आर्टिकल लिखा है। इस आर्टिकल के जरिए उन्‍होंने उन लाखों भारतीयों तक पहुंचने की कोशिश की है जिन्‍होंने पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका में अपनी अलग जगह बना ली है। बाइडेन ने उन आदर्शों और व्‍यापारिक मौकों का भी जिक्र किया है जो कई वर्षों से भारत-अमेरिका के बीच एक पुल का काम कर रहे हैं। बाइडेन ने लिखा है, 'मैं हमेशा से खुद को भारतीय-अमेरिका समुदाय के करीब पाता हूं और इसकी वजह है वो तमाम आदर्श जो हम साझा करते हैं जैसे कि परिवार और बड़ों के प्रति हमारे कर्तव्‍य, लोगों को सम्‍मान के साथ देखना, आत्‍म अनुशासन, सेवा और कड़ी मेहनत। मुझे ये आदर्श मेरे उन आयरिश पूर्वजों से मिले जिन्‍होंने अमेरिका में एक बेहतर जिंदगी के लिए अपना सब-कुछ खतरे में डाल दिया। उन्‍होंने मुझे एक बेटे, भाई, पति, पिता, दादा और एक ऐसे इंसान के तौर पर आगे बढ़ाया जिस पर भरोसा किया जा सकता है और जो जिंदगी भर सामाजिक सेवक बनकर रह सकता है।' बाइडेन ने बताया है कि भारतीय-अमेरिकी जिनकी संख्‍या इस समय करीब दो मिलियन है, वह समुदाय सबसे शक्तिशाली राज्‍यों जैसे नॉर्थ कैरोलिना, वर्जिनिया, पेंसिलवेनिया, मिशीगन, जॉर्जिया और टेक्‍सास में रहता है।

बाइडेन को याद आई दिवाली

बाइडेन ने चार साल पहले दिवाली के जश्‍न को भी याद किया। उन्‍होंने लिखा, 'एक आयरिश कैथोलिक उप-राष्‍ट्रपति के तौर पर मैंने अपना घर उस पारंपरिक त्‍योहार के लिए खोल दिया जिसे हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन मिलकर मनाते हैं। उस रात मुसलमान और क्रिश्चियन भी इसमें शामिल हुए।' बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि कमला हैरिस एक स्‍मार्ट और पहले से परखी हुई नेता हैं। लेकिन साथ ही जो एक बात और उन्‍हें महान बनाती है, वहह है उनकी भारतीय मूल की मां श्‍यामला गोपालन। बाइडेन के मुताबिक जब कमला अपनी मां के बारे में बात करती हैं तो उनकी आवाज में एक गर्व झलकता है और इसे महसूस किया जा सकता है। बाइडेन ने यह भी बताया कि कमला के नाना एक स्‍वतंत्रता सेनानी थी और उन्‍होंने भारत की आजादी में एक बड़ा योगदान दिया। बाइडेन ने अपने आर्टिकल में पाकिस्‍तान में पनप रहे आतंकवाद और भारत चीन के बीच तनाव का जिक्र भी किया है। बाइडेन के मुताबिक राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप जिस तरह से अप्रवासियों के लिए खतरनाक शब्‍दों का प्रयोग करते हैं, उनकी वजह से भारतीय-अमेरिकियों के खिलाफ हेट क्राइम्‍स में इजाफा हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Election 2020: Hate crimes against Indian-Americans are increasing because of Trump says Biden.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X