• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कैपिटल हिंसा के समय Trump नतीजे पलटने के लिए सीनेटर्स को कर रहे थे फोन

|

US Capitol Siege: जिस समय अमेरिका की कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप के समर्थक हिंसा कर रहे थे उसी समय राष्ट्रपति ट्रम्प (President Donald Trump) और उनके वकील रूडी गूलियानी नतीजों को बदलने के लिए फोन कर रहे थे। रिपब्लिकन सीनेटर माइक ली, जिनके पास ट्रम्प ने फोन किया था, ने सीएनएन को ये जानकारी दी है। हालांकि उनका कहना था कि ये कॉल दूसरे सीनेटर को की जानी थी और गलती से उनके पास आ गई थी जिसके बाद उन्होंने ट्रंप की उस सीनेटर से बात कराई थी।

Donald Trump

माइक ली के प्रवक्ता ने बताया कि काल गलती से ली के पास पहुंच गई थी। दरअसर ट्रम्प की टीम अलाबामा से नवनिर्वाचित सीनेटर टॉमी ट्यूबरविले तक पहुंचने की कोशिश कर रही थी लेकिन यह उन्हें लग गई।

दूसरे सीनेटर को कर दिया फोन

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्यूबरविले से इलेक्टोरल कॉलेज पर चल रही बहस में देरी करवाने के लिए बात करना चाहते थे। इस दौरान तक उनके समर्थक कैपिटल बिल्डिंग में घुस आए और कब्जा कर लिया था। लगभग दो बजे दोपहर में जब ली अपने चेंबर में थे तभी डोनाल्ड ट्रम्प की कॉल उनके फोन पर आई जिसे ली ने रिसीव किया। दूसरी तरफ से ट्रम्प ने अपनी पहचान दी और तुरंत ये पता चल गया कि राष्ट्रपति दरअसल सीनेटर टॉमी ट्यूबरविले से बात करना चाह रहे थे लेकिन गलती से ली का नंबर मिल गया। इसके बाद ली फोन लेकर ट्यूबरविले के पास पहुंचे और उनसे राष्ट्रपति की बात कराई। इस दौरान ट्रम्प और ट्यूबरविले ने करीब 10 मिनट तक बात की।

ट्रम्प के वकील ने भी किया फोन

ली के पास दूसरी कॉल करीब 7 बजे शाम को ट्रम्प के वकील रूडी गूलियानी की आई। उस समय उनका फोन बंद था तो ये कॉल वॉयस मेल बॉक्स में चली गई। वायस मेल की ट्रांसक्रिप्ट के मुताबिक ये कॉल भी टॉमी ट्यूबरविले के लिए ही थी। इसमें गूलियानी कहते हैं "हेलो सीनेटर ट्यूबरविले, या मैं आपको कोच ट्यूबरविले कहूं ? मैं रूडी गूलियानी बोल रहा हूं, राष्ट्रपति का वकील। मैं इसलिए कॉल कर रहा हूं क्योंकि मैं आपसे चर्चा करना चाहता हूं कि वे इस सुनवाई (कांग्रेस में) को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं, और इसलिए मेरे रिपब्लिकन दोस्त हमें आपकी जरूरत है। आपको इस सुनवाई को थोड़ा धीमा करना है ताकि हम इस बारे में और जानकारी मुहैया करा सकें।

हालांकि ट्यूबरविले को इस बात की जानकारी नहीं थी कि गूलियानी ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी। उन्हें ये तब पता चला जब इसकी ट्रांसस्क्रिप्ट मीडिया में प्रकाशित हुई।

जाहिर है ट्रम्प टीम उन तक पहुंचने की कोशिश कर रही थी ताकि मामले को और लंबा खींचा जा सके। टॉमी ट्यूबरविले ग्रैंड ओल्ड पार्टी के उन छह सीनेटर में हैं जिन्होंने एरिजोना राज्य के इलेक्टोरल वोट के खिलाफ वोट किया था। यह प्रस्ताव 93-6 से गिर गया था।

हर जगह से हार के बाद अब खुद को बचाने में जुटे Donald Trump, खुद को माफी देने की तैयारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
us capitol siege trump tried to call senators to overturn election
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X