• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रूस के खिलाफ ऋषि सुनक ने ले लिया बड़ा एक्शन, लगभग 17 खरब रुपये की सपंत्ति को किया फ्रीज

ब्रिटेन की सरकार ने रूस के खिलाफ गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। पीएम ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार ने रूस की 18 बिलियन पाउंड (20.5 बिलियन डॉलर) की संपत्ति को फ्रीज करने का फैसला किया है।
Google Oneindia News

ब्रिटेन की सरकार ने रूस के खिलाफ गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। पीएम ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार ने रूस की 18 बिलियन पाउंड (20.5 बिलियन डॉलर) की संपत्ति को फ्रीज करने का फैसला किया है। यह संपत्ति रूस के अमीर लोगों और संस्थाओं की है। ब्रिटेन की सरकार की ओर से रूस के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ा एक्शन माना जा रहा है। ब्रिटेन की ओर से अब तक रूस की जितनी भी संपत्तियों को फ्रीज किया गया है उसकी तुलना में यह छह बिलियन पाउंड अधिक है।

sunak-putin

रूस पर लगाया सबसे बड़ा प्रतिबंध

ब्रिटेन की ट्रेजरी में एक जूनियर मंत्री एंड्रयू ग्रिफिथ ने कहा, "हमने रूस पर अब तक के सबसे गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं। हमारा यह कदम रूस के लिए एक बड़ा आर्थिक झटका साबित होगा। हमारा स्पष्ट संदेश है कि हम इस युद्ध में पुतिन को कभी सफल नहीं होने देंगे।" बतादें कि रूस और यूक्रेन के बीच आठ महीने से अधिक समय से लड़ाई चल रही है। शुरुआती वक्त में बढ़त बनाने के बाद पुतिन की सेना अब यूक्रेन में पिछड़ती नजर आ रही है।

खेरसॉन से पीछे हटी रूसी सेना

रूस के रक्षा मंत्री ने बुधवार को यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसॉन और उसके आसपास के क्षेत्रों से पीछे हटने की घोषणा की है। इसकी जगह सेना को पूर्वी हिस्से में मोर्चा संभालने के आदेश जारी किए गए हैं। रक्षा मंत्री ने कहा है कि हम इस समय अपने सैनिकों की जान बचाएंगे। उन्हें पश्चिमी इलाके में यूं सक्रिय रखना जानलेवा साबित हो सकता है।

रूस के खिलाफ यूएन में लाया जाएगा प्रस्ताव

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा यूक्रेन पर हमला कर अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने वाले एक प्रस्ताव पर सोमवार को मतदान करेगी। इस प्रस्ताव में रूस द्वारा क्षतिपूर्ति का भुगतान करने का भी प्रावधान है। प्रस्ताव के मसौदे में यूक्रेन के खिलाफ रूस के 'गलत कार्यों' से हुए 'नुकसान या चोट के लिए क्षतिपूर्ति का एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र' स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

अश्वेत तांत्रिक के प्यार में पागल हुई नॉर्वे की राजकुमारी, शाही परिवार से नाता तोड़ा, प्रेमी संग बेचेंगी ताबीजअश्वेत तांत्रिक के प्यार में पागल हुई नॉर्वे की राजकुमारी, शाही परिवार से नाता तोड़ा, प्रेमी संग बेचेंगी ताबीज

Comments
English summary
UK Freezes Russian Assets Worth 18 Billion Pounds
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X