• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिकी सीनेट ने पहली बार किसी अश्वेत अमेरिकी को बनाया वायु सेना प्रमुख

|

न्‍यूयार्क। दक्षिणी अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में अफ्रीकी अश्‍वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद मचे बवाल के बीच अमेरिकी सीनेट ने पहली बार किसी अश्‍वेत को वायु सेना प्र‍मुख बनाने की घोषणा की हैं। अमेरिकी सीनेट ने विगत मंगलवार को अफ्रीकी-अमेरिकी जनरल चार्ल्स ब्राउन को सैन्य सेना प्रमुख के रूप में नियुक्‍त किया।

black Air Force chief of staff

वर्तमान समय में अमेरिका के विभिन्‍न राज्यों में नस्लीय असमानता को लेकर उठे सवालों के बीच वायु सेना के प्रमुख के रूप में उन्हें सशस्त्र बलों के प्रमुख बनाने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया । उनके पक्ष में वोट प्रतिशत 98-0 था। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने रिपब्लिकन की अगुवाई वाले चैंबर की अध्यक्षता करते हुए एक असामान्य उपस्थिति दर्ज की। 58 वर्षीय ब्राउन वर्तमान में प्रशांत वायु सेना के कमांडर हैं।

अश्‍वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में चल रहा बवाल

बता दें दक्षिणी अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में अफ्रीकी अश्‍वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका और अन्य देशों में पिछले दो सप्ताह में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बता दें 25 मई को अश्‍वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत मिनियापोलिस पुलिस हिरासत में हुई थी। उसकी मौत पर अमेरिका में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन और शोरुम में तोड-फोड़ की गई। इतने दिनों के बवाल के बाद पिछले मंगलवार को ह्यूस्टन में फ्लॉयड का अंतिम संस्कार किया गया।

अमेरिकी में इस कारण बढ़ा था बवाल

विरोध प्रदर्शनों के बीच सेना में अश्‍वेत की इस पद पर नियुक्ति कर अमेरिकी सरकार खानापूर्ति करना चाहती हैं, क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए नेशनल गार्ड में भेजा और अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ सक्रिय-ड्यूटी सैनिकों को तैनात करने की धमकी दी थी जिसके बाद विरोध और बढ़ गया था। लोग सड़कों पर उतर आए थे।

ब्राउन ने अपने अनुभवों को एक भावनात्मक वीडियो में सुनाया, जिसमें बताया गया है कि कैसे वायु सेना के कैरियर के दौरान वह अक्सर मेरे स्क्वाड्रन में एकमात्र अफ्रीकी अमेरिकी थे या एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में, कमरे में एकमात्र अफ्रीकी अमेरिकी उड़ान सूट पहने हुए थे। अपने स्क्वाड्रन के रूप में छाती पर बैच लगाया गया तो एक बार फिर भी पूछा गया कि क्या वह एक पायलट हैं।

आम्रपाली खरीदारों को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने बैंकों को शेष ऋण राशि जारी करने के दिए निर्देश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
U.S. Senate confirms first black Air Force chief of staff
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X