मंगल ग्रह के लिए जा रही टेस्ला की कार अंतरिक्ष में भटक गई रास्ता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अमेरिकी उद्योगपति और टेस्ला कंपनी के मालिक, एलन मास्क की रॉकेट द्वारा मंगल ग्रह के लिए भेजी गई स्पोर्ट्स कार अतंरिक्ष में जाकर रास्ता भटक गई है। मास्क की स्पोर्टस कार को प्लान के मुताबिक धरती और मंगल ग्रह के आर्बिट में चक्कर लगाने वाली थी लेकिन अब वो गलत टर्न लेकर गहरे अंतरिक्ष की तरफ जा रही है।

दुनिया के सबसे बड़े रॉकेट के साथ लॉन्च किया कार

दुनिया के सबसे बड़े रॉकेट के साथ लॉन्च किया कार

बता दें कि बुधवार को एलन मास्क की कंपनी 'स्पेसएक्स' ने अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा और ताकतवर रॉकेट 'फॉल्‍कन हैवी' को लॉन्च किया था। मास्क ने इस रॉकेट के साथ ही अपनी स्पोर्टस कार को भी अंतरिक्ष में भेजा था। लगभग 22 मंजिला ऊंची 'फॉल्‍कन हैवी' रॉकेट लॉन्च होने के साथ ही यह पहली बार था जब किसी प्राइवेट कंपनी ने इतना बड़ा रॉकेट अंतरिक्ष में भेजा हो।

कार भेजने के पीछे टेस्ला का ये था प्लान

कार भेजने के पीछे टेस्ला का ये था प्लान

रॉकेट लॉन्च होने से पहले एलन मास्क ने बताया था कि उनकी योजना 'फॉल्‍कन हैवी' रॉकेट के जरिए अपनी स्पोर्ट्स कार को मंगल ग्रह में प्रवेश करवाने का था। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि सड़कों पर दौड़नी वाली टेस्ला की कार मंगल ग्रह में प्रवेश कर इतिहास रचेगी लेकिन अब उनकी स्पोर्टस कार में गहरे अंतरिक्ष में जाती हुई दिख रही है। बता दें कि इस रॉकेट को नासा के लॉन्च पैड से ही लॉन्च किया जाएगा, जहां से चंद्रमा पर जाने वाले स्पेस शटल अपोलो-11 ने टेक ऑफ किया था।

मास्क ने क्यों चुनी लाल रंग की कार?

मास्क ने क्यों चुनी लाल रंग की कार?

एलन मास्क बताते हैं कि आमतौर पर मंगल ग्रह पर भेजे जाने रॉकेट में स्टील को ब्लॉक रखे होते हैं, लेकिन अब वे अब इन सब चीजों से ऊब चूके हैं और यही वजह है कि उन्होंने अंतरिक्ष में अपनी ही कंपनी की बनाई गई कार को भेजने का निर्णय लिया। कार का रंग लाल क्यों चुना? इस पर मॉस्क ने कहा कि चूंकि मंगल ग्रह का रंग लाल है इसलिए उन्होंने लाल रंग की कार चुनी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tesla Elon Musk car sent to Mars takes wrong turn into deep space Falcon Heavy

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.