• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में 6 महीने से जहाज पर फंसा 23 भारतीयों का चालक दल लौटेगा देश

|

Indian Ship in China: बीजिंग। चीन के बंदरगाह पर पिछले छह महीने से 39 सदस्यीय भारतीय दल के साथ फंसे दो भारतीय मालवाहक जहाजों में से एक के वापस आने का रास्ता साफ हो गया है। मालवाहक जहाज एमवी जग आनंद पहले चीबा जाएगा फिर वहां से जापान जाएगा जहां पर इसके चालक दल के सदस्यों को बदला जाएगा। 14 जनवरी को इस जहाज पर तैनात 23 भारतीय सदस्य अपने देश भारत पहुंच जाएंगे। बंदरगाह, जहाजरानी और जल परिवहन के राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने ये जानकारी दी है।

Cargo

एमवी जग आनंद बीते साल जून में चीन के हुबेई प्रांत के जिंगटांग बंदरगाह पर पहुंचा था लेकिन लंबे समय तक उससे माल नहीं उतारा गया था। इस दौरान चालक दल के सदस्यों को बदलने की अनुमति नहीं दी गई। इस मुद्दे पर भारतीय विदेश मंत्रालय लंबे समय से बीजिंग के सम्पर्क में था और चालक दल के सदस्यों की मानवीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मुद्दे का हल निकालने में लगा था।

भारतीय उच्चायोग कर रहा था बात

पिछले दिनों भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि चीन में दो जहाजों पर 39 भारतीय सदस्य फंसे हुए हैं। इस मुद्दे को हल करने के लिए भारतीय उच्चायोग बीजिंग, हुबेई और तिनजियांग प्रशासन के साथ बातचीत जारी रखे हुए है।

लंबे समय तक भारतीय जहाजों को रोके रखने को एलएसी पर तनाव के चलते चीन की खीझ कहा जा रहा है। खासतौर पर जब इस दौरान कुछ दूसरे जहाज बंदरगाह पर पहुंचे थे और माल उतारकर रवाना हो गये थे। बाद में चीनी विदेश मंत्रालय ने सफाई दी थी कि जहाजों को रोके जाने का भारत के साथ तनाव से कुछ लेना-देना नहीं है। चीन ने बतायाथा कि इन जहाजों को कोविड-19 के नियमों के तहत रोका गया है।

दूसरे जहाज पर 16 सदस्य

एमवी जग आनंद के साथ ही एक और मालवाहक पोत एमवी अनासतिया भी चीन में फंसा हुआ है। इस पोत पर 16 भारतीय नागरिक चालक दल के रूप में मौजूद हैं। यह जहाज 20 सितम्बर से चीन के काओफीदियान बंदरगार पर खड़ा है। एमवी जग आनंद के आगे बढ़ने का रास्ता साफ होने के बाद उम्मीद है कि अनासतिया के भी रवाना होने की उम्मीद बंधने लगी है।

चीनी पोर्ट पर 6 महीने से फंसे भारतीय जहाज, बीजिंग बोला-इससे LAC विवाद का कोई लिंक नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ship with 23 indian crews stuck in china ready to sail
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X