• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इबोला वायरस की खोज करने वैज्ञानिक पीटर पियॉट भी हुए कोरोना के शिकार, कहीं ये बात

|

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया के लिए भीषण संकट खड़ा कर दिया हैं। विभिन्‍न देशों में हर दिन हजारों लोगों की जान लेने कोरोनावायरस वैज्ञानिकों के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती बन चुका हैं। वहीं अब कोरोनावायरस ने इबोला वायरस की खोज में मदद करने वाले बेल्जियम वैज्ञानिक पीटर पियॉट को भी अपने शिकंजे में जकड़ लिया हैं। वैज्ञानिक पीटर पियॉट का कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आया हैं।

piot

कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर पियॉट ने कहा कि मैंने अपना पूरा जीवन वायरस से लड़ने के लिए समर्पित किया और आखिर में वायरस ने अपना बदला ले लिया। पियॉट ने कहां कि गंभी निमोनिया हैं, ऑक्सीजन स्‍तर कम हैं, और लगातार थकान रहती हैं अंत में उन्‍होंने लिखा कि लंदन में रिकवर कर रहा हूं।

corona

इबोला बीमारी क्या हैं

बता दें 2014 में इबोला नामक बीमारी तेजी से फैली थी। इबोला एक क़िस्म की वायरल बीमारी है. इसके लक्षण हैं अचानक बुख़ार, कमज़ोरी, मांसपेशियों में दर्द और गले में ख़राश ये लक्षण बीमारी की शुरुआत भर होते हैं। इसका अगला चरण है उल्टी होना, डायरिया और कुछ मामलों में अंदरूनी और बाहरी रक्तस्राव होता हैं। मनुष्यों में इसका संक्रमण संक्रमित जानवरों, जैसे, चिंपैंजी, चमगादड़ और हिरण आदि के सीधे संपर्क में आने से होता है। संक्रमण एक दूसरे के बीच इसका संक्रमण संक्रमित रक्त, द्रव या अंगों के मार्फ़त होता है. यहां तक कि इबोला के शिकार व्यक्ति का अंतिम संस्कार भी ख़तरे से ख़ाली नहीं होता. शव को छूने से भी इसका संक्रमण हो सकता है। बिना सावधानी के इलाज करने वाले चिकित्सकों को भी इससे संक्रमित होने का भारी ख़तरा रहता है। संक्रमण के चरम तक पहुंचने में दो दिन से लेकर तीन सप्ताह तक का वक़्त लग सकता है और इसकी पहचान और भी मुश्किल है।

PMCARES फंड के 3100 करोड़ रुपए वेंटिलेटर और प्रवासी मजदूरों पर होंगे खर्च, राहुल गांधी ने पूछा था सवाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Scientist Peter Pyott, who discovered the Ebola virus, was also found to be coronavirus positive
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X