• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'Sputnik V' के बाद रूस ने तैयार की कोरोना की दूसरी वैक्सीन, 15 अक्टूबर को मिल सकता है अप्रूवल

|

नई दिल्ली। पहला सफल कोरोनावायरस वैक्सीन बनाने का दावा करने वाली रूस आगामी 15 अक्टूबर को अपने दूसरे टीके को मंजूरी दे सकती है। हालांकि पहले रूसी कोरोनावायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी को भारत में तगड़ा झटका लग चुका है। रूस का दूसरा कोरोनावायरस वैक्सीन साइबेरिया के वेक्टर संस्थान द्वारा विकसित किया गया है, जिसने पिछले महीने ही वैक्सीन के प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण को पूरा किया है।

    Coronavirus India Updates: Russia ने तैयार की दूसरी Vaccine, Approval का इंतज़ार! | वनइंडिया हिंदी

    vaccine

    नॉर्थ कोरिया में विदेशी टीवी शो देखने की सजा सुन रूह कांप जाएगी, पूर्व कैदी ने किया खुलासा

     दूसरी संभावित वैक्सीन 15 अक्टूबर को पंजीकृत करने की उम्मीद है

    दूसरी संभावित वैक्सीन 15 अक्टूबर को पंजीकृत करने की उम्मीद है

    साइबेरिया के वेक्टर संस्थान द्वारा दूसरे कोरोनावायरस वैक्सीन के दावे को लेकर शुक्रवार को डेवलपर ने कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ दूसरी संभावित वैक्सीन 15 अक्टूबर को पंजीकृत करने की उम्मीद है। इस वैक्सीन को पिछले महीने वैक्सीन के प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण को पूरा किया गया है। हालांकि रूस पहले ही स्पुतनिक वी नामक अपने पहले कोरोनावायरस वैक्सीन पंजीकृत कर चुका है, लेकिन स्पुतनिक वी वैक्सीन को दुनिया भर में संदेह की दृष्टि से देखा गया, क्योंकि रूसी सरकार पहले वैक्सीन स्पुतनिक वी वैक्सीन के क्लिीनिकल ​​परीक्षणों का विवरण मुहैया करने में विफल रही थी।

    रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष का भारत में डॉ रेड्डीज लेबोरट्रीज साथ समझौता है

    रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष का भारत में डॉ रेड्डीज लेबोरट्रीज साथ समझौता है

    गौरतलब है रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) का भारत में डॉ रेड्डीज लेबोरट्रीज साथ समझौता है, जिसने भारत में अपने स्पुतनिक वी वैक्सीन के क्लीनिकल ​​परीक्षणों के लिए भारतीय नियामक से संपर्क किया था। हालांकि, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने डॉ. रेड्डीज लेबोरट्रीज को कोविद -19 के खिलाफ रूसी टीका के लिए पहले और दूसरे चरण 3 मानव क्लिीनिकल ​​परीक्षणों के संचालन के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने के लिए कहा था। हालांकि बाद में ड्रग रेगुलेटर ने रूस के स्पुतनिक-वी कोरोनावायरस वैक्सीन का मूल्यांकन करने के लिए भारत में एक बड़े अध्ययन का संचालन करने के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड से प्रस्ताव वापस ले लिया।

    कनाडा में होगी फाइजर वैक्सीन की रियल टाइम समीक्षा

    कनाडा में होगी फाइजर वैक्सीन की रियल टाइम समीक्षा

    कनाडा जल्द जर्मनी के बायोएनटेक एसई और फाइजर इंक के प्रायोगिक कोरोनावायरस वैक्सीन की रियल टाइम समीक्षा शुरू करेगा। कंपनियों ने कहा कि जब वैक्सीन का डेटा उपलब्ध हो जाएगा तो वो कोरोनावायरस वैक्सीन के परीक्षण से सुरक्षा और प्रभावकारिता का डेटा कनाडा के स्वास्थ्य मंत्रालय को एक रोलिंग सबमिशन के तहत जमा कराएंगे।

    वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के साक्ष्य पर निर्णय लेगा कनाडा

    वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के साक्ष्य पर निर्णय लेगा कनाडा

    कनाडा की एक रोलिंग समीक्षा शोधकर्ताओं को रियल टाइम में आए निष्कर्ष अध्ययन की प्रतीक्षा किए बिना प्रस्तुत करने की अनुमति देती है। पिछले महीने कनाडा के स्वास्थ्य मंत्री पैटी हज्दू ने एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें कोरोना वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनियों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था। हेल्थ कनाडा ने कहा कि संभावित कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता का समर्थन में आवश्यक साक्ष्य मिलने अथवा रोलिंग रिव्यू द्वारा अधिकृत करने पर ही वह किसी वैक्सीन पर ही कोई निर्णय नहीं लेगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Russia, which claims to have the first successful coronavirus vaccine, may approve its second vaccine on October 15. However the first Russian coronavirus vaccine Sputnik V has received a major setback in India. Russia's second coronavirus vaccine has been developed by the Vector Institute of Siberia, which has completed early-stage human trials of the vaccine only last month.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X