• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

11 मार्च को ब्रिटेन का बजट पेश करेंगे नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक

|

लंदन। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को कहा कि सरकार पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 मार्च को बजट पेश करेगी। बीते हफ्ते ऐसा माना जा रहा था कि बजट पेश होने में इस बार थोड़ी देर हो सकती है क्योंकि पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद ने अचानक इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद 39 वर्षीय सुनक ने उनकी जगह ली। लेकिन अब पहले से निर्धारित 11 मार्च को ही बजट पेश होगा।

rishi sunak, son in law, infosys, narayana murthy, britain, budget, britain budget, boris johnson, Chancellor of the Exchequer, ऋषि सुनक, दामाद, नारायण मूर्ति, ब्रिटेन, बजट, ब्रिटेन बजट, बोरिस जॉनसन, वित्त मंत्री, वित्त मंत्री ऋषि सुनक

बता दें सुनक भारतीय मूल के हैं और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। सुनक ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह बजट की तैयारी में जुटे हैं और दिसंबर में आम चुनाव से पहले जो प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अगुवाई में कंजर्वेटिव पार्टी ने वादे किए गए थे, उसे पूरा करेंगे। इस बात की अफवाह थी कि प्रधानमंत्री बोरिस के वरिष्ठ सलाहकार डोमनियक क्यूमिंग्स और जाविद के बीच मतभेद के चलते उन्होंने इस्तीफा दिया था।

सुनक ने देश को क्षमता के अनुसार आगे बढ़ाने और मतदाताओं से किए गए वादे को पूरा करने का वादा किया। इससे पहले परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने कहा था कि बजट के लिए 'सुनक को थोड़ा समय चाहिए।' उन्होंने बीबीसी से बातचीत में कहा था, 'उन्हें (ऋषि सुनक) उस पद पर आए कुछ ही दिन हुए हैं। चलिए उन्हें तारीख पर फैसला करने के लिए थोड़े दिन और दें।' बता दें जुलाई 2019 में सुनक को वित्त मंत्रालय के मुख्य सचिव के रूप में चुना गया था। इससे पहले वह जनवरी 2018 से जुलाई 2019 तक आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अवर सचिव थे।

वह साल 2015 से यॉर्कशर के रिचमंड से कंजर्वेटिव सांसद हैं। वहीं प्रधानमंत्री टेरीसा मे के ब्रेक्सिट सौदे के दौरान उन्होंने तीनों बार मतदान किया था और वो बॉरिस जॉनसन के शुरुआती समर्थकों में शामिल हैं, जो कई बार उनके समर्थक के तौर पर मीडिया में नजर भी आए हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और सुनक बजट पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

आलिया पर भड़कीं कंगना की बहन, बोलीं- 'मां-बाप ने जिहादी पॉलिटिक्स की पूरी ट्रेनिंग दी है'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rishi sunak son in law of infosys narayana murthy to present britain budget on 11 march.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X