इजरायल: भारतीयों से मिले पीएम, 5 बार लगे मोदी-मोदी के नारे, की कई बड़ी घोषणाएं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

तेल अवीव। पीएम नरेन्द्र मोदी इजराइल के तेल अवीव कंवेंशन सेंटर में पहुंचे और वहां पर उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों का संबोधन किया। इस कार्यक्रम में संबोधन की शुरुआत में इजराइल के पीएम ने बोलना शुरू किया। उन्होंने लोगों का संबोधन करते हुए सभी को 'नमस्ते' कहा और फिर अपनी बात कहना शुरू किया। वह बोले कि हम यह हमेशा याद रखेंगे कि हमारे बीच एक ह्यूमन ब्रिज है। वह पीएम मोदी के लिए बोले हम आपकी बहुत इज्जत करते हैं और आपको प्यार करते हैं।

5 बार लगे मोदी-मोदी के नारे

5 बार लगे मोदी-मोदी के नारे

पीएम मोदी ने अपनी बात की शुरुआत 70 साल में पहली बार किसी प्रधानमंत्री द्वारा इजराइल जाने की बात से की। पीएम मोदी से इजराइल के लोग इतना प्रभावित हुए कि पूरे कार्यक्रम के दौरान 5 बार मोदी-मोदी के नारे भी लगे। वह बोले कि मिलने में बहुत समय लग गया। आजादी के बाद 70 साल में पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री इजराइल की धरती पर आप लोगों का आशीर्वाद ले रहा है। बेंजामिन नेतान्याहु की तारीफ करते हुए पीएम बोले कि जिस तरह से उन्होंने मुझे सम्मान दिया है, वह सवा सौ करोड़ देश वासियों का सम्मान है, जिसे कोई भुला नहीं सकता है।

वह बोले हम दोनों में यह समानता है कि हम दोनों ही अपने देश की स्वतंत्रता के बाद पैदा हुए हैं। पीएम ने बताया के नेतान्याहु को भारतीय भोजन बहुत ही पसंद है। त्योहारों में भी समानता बताते हुए पीएम मोदी बोले कि जहां भारत में होली मनाई जाती है, वहीं दूसरी ओर इजराइल में परिन मनाया जाता है। वह बोले कि भारत में जहां एक ओर दिवाली मनाई जाती है, वहीं दूसरी ओर इजराइल में हनूका मनाया जाता है। उन्होंने गुरुवार से शुरू हो रहे खेल समारोह के लिए पूरे इजराइल के लोगों को बधाई दी।

'रात 2.30 बजे तक हमने गप्पें मारीं'

'रात 2.30 बजे तक हमने गप्पें मारीं'

उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों ने हाइफा को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई दी और मैं कल उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए हाइफा जा रहा हूं। पीएम मोदी ने नेतान्याहु की बात करते हुए वह बोले कि कल रात हमने खूब गप्पें मारीं और रात 2.30 बजे तक बातें करते रहे। पीएम बोले कि उन्होंने निकलते वक्त एक तस्वीर दी जो दूसरे विश्व युद्ध की थी, जो भारतीय सेना का एक शानदार परिदृश्य दिखाती है।

ऑल इंडिया रेडियो की सिग्नेचर ट्यून भी जुईस समुदाय के वॉल्टर कॉपमैन ने बनाई थी, उस समय वह भारत के मुंबई (बॉम्बे) में ऑल इंडिया रेडियो के प्रमुख थे। इजराइल में मराठी भाषा की पत्रिका 'माईबोली' का प्रकाशन होता है, जिससे मुझे बहुत खुशी हुई। वहीं बहुत से जुईस समुदाय के लोग ओणम भी धूमधाम से मनाते हैं।

पीएम मोदी बोले कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी भारतीयों ने इजराइल में अहम छाप छोड़ी है। इनका नाम डॉक्टर लॉयल बेस्ट है, जिन्हें प्रवासी भारतीय अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। पीएम ने बताया कि वह यहां के मशहूर कार्डियो सर्जन हैं और गुजरात के अहमदाबाद से हैं।

'मेरी सरकार का मंत्र है रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म'

'मेरी सरकार का मंत्र है रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म'

भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए वह बोले मेरी सरकार का मंत्र है रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म। उन्होंने 1 जुलाई से भारत में जीएसटी लागू करने की बात भी कही और कहा कि करीब एक दशक से एक देश, एक टैक्स का जो सपना भारत देख रहा था, अब वह साकार हो चुका है। पीएम ने कहा कि अब तक करीब 500 से अधिक टैक्स थे, जिन्हें अब खत्म कर दिया गया है। वह बोले जैसे सरदार बल्लभ भाई पटेल ने राजे रजवाड़ों को मिलाकर एक किया था, वैसा ही कुछ एक आर्थिक एकीकरण से किया गया है।

पीएम मोदी ने 2022 की बात करते हुए कहा कि तब हमारे देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। वह बोले 2022 तक हिंदुस्तान को नई ऊंचाइयों तक ले जाना है। तब तक हिंदुस्तान के हर परिवार को अपना घर मुहैया कराना है और हर घर में बिजली, पानी की सुविधा मुहैया कराएंगे।

पहले कंपनियों को इनकॉरपोरेट करने में कई महीने लग जाते थे, अब सिर्फ चंद दिनों में ही यह काम हो सकता है। स्टार्टअप को तो सिर्फ एक दिन में ही रजिस्टर कराने की सुविधा दी जा रही है। भारत को पीएम मोदी ने दुनिया का सबसे नौजवान देश कहते हुए कहा कि यहां 65 फीसदी जनसंख्या सिर्फ 35 साल से कम है। जिस देश में नौजवानों की संख्या अधिक होती है, उस देश के सपने भी नौजवान होते हैं।

'मैटरनिटी लीव को हमने सबसे अधिक बढ़ाई'

'मैटरनिटी लीव को हमने सबसे अधिक बढ़ाई'

पीएम मोदी बोले कि दुनियाभर में महिलाओं को मैटरनिटी लीव 12 हफ्ते से अधिक नहीं मिलती है, लेकिन हिंदुस्तान में मैटरनिटी लीव 26 हफ्ते कर दी है यानी लगभग 6 महीने की महिला को छुट्टी मिल जाएगी। पीएम मोदी ने यूएएन का जिक्र करते हुए कहा पहले मजदूर थोड़े-थोड़े पैसे कई जगह छोड़ देते थे। इसकी वजह से करीब 27 हजार करोड़ रुपए ईपीएफ खाते में पड़े थे। वह बोले कि यूएएन की शुरुआत किया गया है, जिसके बाद अब हर मजदूर को अपना पैसा मिलेगा, चाहे वह कहीं भी और किसी भी कंपनी में चला जाए।

पीएम मोदी बोले कि पिछले तीन सालों में भारत में करीब 1200 पुराने कानून खत्म कर दिए गए हैं, यह भी एक रिफॉर्म का हिस्सा है। केन्द्र सरकार की नीतियों के चलते किसानों का उत्पादन बढ़ा है। बीज से लेकर बाजार तक किसान की हर मुश्किल का ध्यान रखा जा रहा है और खेतों में पानी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री सिंचाई योजना चलाई जा रही है। अच्छी क्वालिटी के बीज और मिट्टी की जांच की दिशा में भी काम किया जा रहा है।

सरकार किसानों का जोखिम कम करने और उतनी ही आसानी से किसानों को कर्ज देने पर भी काम कर रही है। सरकार ने रिस्क अमाउंट बढ़ाया है और प्रीमियम कम किया है। सरकार ने किसान संपदा योजना की भी शुरुआत की है। सप्लाई चेन मजबूत न होने की वजह से देश में बहुत नुकसान हो रहा है, इसलिए सरकार ने इस ओर भी ध्यान देना शुरू किया है। वह बोले कि एग्रिकल्चर सेक्टर में इजराइल का साथ भारत की मदद कर सकता है। वहीं डिफेंस में भी भारत को इजराइल का साथ मिलने से भारत को काफी फायदा होगा।

दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा

दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा

इजराइल में रहे भारतीय समुदाय के लोगों को ओसीआई और पीओआई कार्ड को लेकर बहुत सारी दिक्कत हो रही है, इसकी मुझे जानकारी मिली है। वह बोले जो रिश्ते दिल से जुड़े हों वह किसी कार्ड या कागज पर निर्भर नहीं होते। भारत किसी को ओसीआई कार्ड देने से मना नहीं करेगा। अगर भारतीय जुईस समुदाय को ओसीआई कार्ड नहीं मिला तो इस कार्ड का उद्देश्य पूरा नहीं होगा। मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि भारतीय समुदाय के जिन लोगों ने भारत में कंपलसरी आर्मी सर्विस की है उन्हें भी अब से ओसीआई कार्ड मिल जाएगा। अभी तक पीओआई कार्ड को ओसीआई में नहीं बदला जा पा रहा था, लेकिन अब ऐसा हो सकेगा।

बहुत ही जल्द भारत सरकार इजराइल में इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने जा रही है। भारत आपके दिलों में बसा है और इंडियन कल्चरल सेंटर आपको भारतीय संस्कृति से जोड़कर रखेगा। इजराइल के नौजवानों को भारत आने के लिए कहा। वह बोले दोनों ही देश मानवीय मूल्य के साझेदार हैं। उन्होंन अधिक से अधिक इजराइल नौजवानों को भारत आने का न्योता दिया। अंत में पीएम मोदी ने जुईस समुदाय का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा- दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने 'तोदा, तोदा रब्बा' कहते हुए सभी इजराइल वासियों को धन्यवाद कहा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi in Tel Aviv Convention Center of Israel
Please Wait while comments are loading...