• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फाइजर की वैक्सीन 5-11 साल के बच्चों पर 91 फीसदी असरदार, नवंबर से शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 22। दुनियाभर में कोरोना का कहर अभी भी जारी है। कई देशों में कोरोना का संक्रमण अब बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। भारत में तीसरी लहर के आने का जो दावा किया गया था, उसमें बच्चों को ही अधिक संक्रमित होने का दावा हुआ था। इन सबके बीच बच्चों की वैक्सीन पर दुनियाभर में तेजी से काम चल रहा है। इस बीच अमेरिका की फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर ने बच्चों की वैक्सीन के निर्माण में एक और उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, फाइजर की कोरोना वैक्सीन 5 से 11 साल तक के बच्चों पर 91 फीसदी तक प्रभावी दिखी है। शुक्रवार को इसके ट्रायल के नतीजे आधिकारिक रूप से जारी किए गए।

Corona vaccine

नवंबर तक शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन

ट्रायल के नतीजों में सामने आया है कि 5-11 साल के बच्चों पर फाइजर का टीका 90 फीसदी से अधिक असरदार है। ट्रायल के ऐसे नतीजों के बाद अब माना जा रहा है कि बहुत जल्द इसके आपात इस्तेमाल के लिए अमेरिकी दवा नियामक प्राधिकरण के समक्ष पेश किया जाएगा और उम्मीद है कि नवंबर की शुरुआत में इसका टीका लगना शुरू हो जाएगा। अगर प्राधिकरण ने समय से मंजूरी दे दी तो क्रिसमस तक सभी बच्चों को वैक्सीनेट का करने का प्रयास है।

अगले सप्ताह तक डेटा पर चर्चा करेगा FDA

फाइजर की इस स्टडी के नतीजे ऑनलाइन ही पोस्ट कर दिए गए हैं। ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि खाद्य एवं औषधि प्रसंस्करण इस डेटा की समीक्षा करने के एक दिन बाद ही इसके स्वतंत्र इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। एफडीए के सलाहकार अगले सप्ताह तक इस डेटा पर चर्चा करेंगे, जिसके बाद तय किया जाएगा कि वैक्सीनेशन को शुरू किया जाए या नहीं। आपको बता दें कि फाइजर की वैक्सीन को 12 और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए पहले से ही अधिकृत हो चुकी है, लेकिन बाल रोग विशेषज्ञ और कई माता-पिता बहुत ही उत्सुकता से छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं, ताकि बच्चों को संक्रमण से बचाकर स्कूल भेजा जा सके।

Coronavirus की China में वापसी !, स्कूल-फ्लाइट्स बंद और कई जगहों पर लग गया Lockdown | वनइंडिया हिंदी

ये भी पढ़ें: थाईलैंड ने 46 देशों के यात्रियों के लिए खत्म किया क्वारंटीन नियम, भारत शामिल नहींये भी पढ़ें: थाईलैंड ने 46 देशों के यात्रियों के लिए खत्म किया क्वारंटीन नियम, भारत शामिल नहीं

Comments
English summary
Pfizer corona vaccine 91 percent effective in 5-11 year old kids, shots may start in November
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X