• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान का दावा- हमारी सीमा में घुसी इंडियन सबमरीन को रोका, भारत ने किया खंडन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर: पाकिस्तानी नौसेना ने मंगलवार को दावा किया कि, उसने अपने जलसीमा में भारतीय पनडुब्बी को घुसपैठ करते हुए पकड़ा। पाकिस्तान ने कहा कि उसने भारतीय पनडुब्बी की पहचान की और उसे रोक दिया। पाकिस्तान ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक घुसपैठ की यह घटना 16 अक्तूबर को हुई थी। पाकिस्तान के इस दावे पर अब भारत की ओर से खंडन आया है।

Pakistan Navy claimed it had detected Indian submarines and blocking

भारतीय सूत्रों ने पाकिस्‍तान के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि ये पाकिस्तान की तरफ से फैलाया जा रहा दुष्प्रचार है। भारत की ओर से कहा गया है कि अगर कोई भी दूसरा देश अपनी पनडुब्बी भेजेगा तो उसे पानी से बाहर नहीं रखेगा। भारत ने कहा कि, पाकिस्तान जिस सबमरीन को रोकने की बात कह रहा है। वह समय अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में काम कर रही है। इससे पाकिस्तान का दावा झूठा साबित होता है।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 16 अक्टूबर को कराची के करीब भारत की एक पनडुब्बी नजर आई थी और इसे पाकिस्तान की नेवी ने ताकत के इस्तेमाल से वापस जाने पर मजबूर कर दिया। पाक नौसेना का ये भी दावा है कि यह अपनी तरह की तीसरी घटना है जिसमें पाकिस्तानी नौसेना के लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान द्वारा समय से पहले एक भारतीय पनडुब्बी का पता लगाया गया है और उसे ट्रैक किया गया है। पाकिस्तानी नौसेना मौजूदा सुरक्षा माहौल में समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए कड़ी निगरानी रख रही है।

पाकिस्तान नेवी ने कथित तौर पर घटना का एक वीडियो भी जारी किया है। हालांकि, इसमें कुछ भी साफ नजर नहीं आता। लिहाजा, ये कहना मुश्किल है कि यह सबमरीन ही थी या कुछ और उसका दावा है कि इससे पहले भी मार्च 2019 में और नवंबर 2016 में भी भारतीय पनडुब्बी को अरब सागर में घुसपैठ करने से रोका गया था। हालांकि भारतीय नौसेना की ओर से मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

हालांकि, भारतीय पक्ष के इस मामले की जानकारी रखने लोगों ने सवाल किया कि क्या कथित घटना में शामिल पोत एक भारतीय पनडुब्बी था? नाम न छापने की शर्त पर लोगों ने कहा कि पाकिस्तानी नौसेना द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में दिखाए गए जीपीएस निर्देशांक के अनुसार, पाकिस्तानी नौसेना द्वारा कथित तौर पर पता लगाया गया पोत कराची के बंदरगाह शहर से 140 से 150 समुद्री मील दूर प्रतीत होता है। इन लोगों ने कहा कि, एक देश का क्षेत्रीय जल तट से 12 समुद्री मील तक फैला हुआ है, और कोई भी जहाज अंतरराष्ट्रीय जल में स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है। उन्होंने कहा कि वीडियो की प्रामाणिकता का भी पता नहीं चल पाया है।

भारतीय सूत्रों ने पाकिस्तान के इस दावे को हास्यास्पद बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया। भारतीय नौसेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा की तरह एक बार फिर प्रोपेगंडा कर रहा है। दावे में कुछ तो लॉजिक होना चाहिए। कोई भी प्रोफेशनल नेवी जब किसी दुश्मन की समुद्री सीमा में सबमरीन से ऑपरेशन करने जाती है तो क्या उसे पानी की सतह पर रखा जाता है, ताकि दुश्मन उसे देख ले। पनडुब्बी से ऑपरेशन समुद्र के तल में किए जाते हैं, सतह पर नहीं।

PM मोदी 007: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने प्रधानमंत्री को 'जेम्स बॉन्ड' बता कसा तंजPM मोदी 007: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने प्रधानमंत्री को 'जेम्स बॉन्ड' बता कसा तंज

Comments
English summary
Pakistan Navy claimed it had detected Indian submarines and blocking
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X