राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से परेशान अमेरिकियों की ख्‍वाहिश 'लौट आएं रे ओबामा'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ ली और उन्‍हें अब दो हफ्ते हो चुके हैं। लेकिन दो हफ्तों के अंदर ही अब अमेरिकी नागरिक पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को मिस करने लगे हैं। वह अब फिर से ओबामा को व्‍हाइट हाउस में देखना चाहते हैं।

अमेरिकियों-की-ख्‍वाहिश-बराक-ओबामा

व्‍हाइट हाउस में फिर से आएं ओबामा!

पब्लिक पॉलिस पोलिंग की ओर से हुए एक सर्वे के मुताबिक कुल 52 प्रतिशत अमेरिकी फिर से ओबामा को चाहते हैं। वहीं सिर्फ 43 प्रतिशत अमेरिकी ही ऐसे हैं जो ट्रंप को व्‍हाइट हाउस में देखकर खुश हैं। वहीं 40 प्रतिशत अमेरिकी नागरिक ऐसे हैं जो चाहते हैं कि राष्‍ट्रपति ट्रंप को उनके पद से हटा देना चाहिए। ए‍क हफ्ते पहले यह आंकड़ां 35 प्रतिशत था। 500,000 लोगों ने ट्रंप को हटाने के लिए एक य‍ाचिका भी साइन की है। इस याचिका की शुरुआत एक कैंपेन ग्रुप ने की थी। डोनाल्‍ड ट्रंप को इलेक्टोरल में ज्‍यादा वोट्स मिले थे और इसी वजह से वह अमेरिका के राष्‍ट्रपति बने। जबकि डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले उन्‍हें पॉपुलर वोट्स बहुत कम मिले थे और करीब तीन मिलियन वोट्स से वह यहां पर हारे थे। अम‍ेरिकी इतिहास में वह पहले ऐसे राष्‍ट्रपति हैं जिन्‍हें सबसे कम पॉपुलैरिटी रेटिंग मिली है। यह रेटिंग उन्‍हें उनकी नीतियों की वजह से दी गई है। जो सर्वे कराया गया है वह 725 रजिस्‍टर्ड वोटर्स के बीच कराया गया था। 30 से 31 जनवरी के बीच हुए सर्वे में 80 प्रतिशत लोगों ने टेलीफोन पर अपने जवाब दिए थे। पढ़ें-पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा का 'तिरछी टोपी' वाला अंदाज

हर मुद्दे पर ट्रंप का विरोध

  • 26 प्रतिशत अमेरिकी नागरिक ही ऐसे हैं जो राष्‍ट्रपति ट्रंप के मुसलमान बैन पर उनके साथ हैं।
  • 48 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना विरोध प्रदर्शनों में शामिल लोगों को हिलेरी क्लिंटन के सपोर्टर जॉज सोरो ने पैसे दिए हैं। 
  • 54 प्रतिशत अमेरिकियों ने मैक्सिको के बॉर्डर पर बनने वाली दीवार के लिए अमेरिका की ओर से पैसे देने पर ए‍तराज जताया है। 
  • 26 प्रतिशत लोग इस बात से ताल्‍लुक नहीं रखते हैं कि लाखों गैर-कानूनी वोटर्स की वजह से ट्रंप को पॉपुलर वोट्स में हार मिली। 
  • 59 प्रतिशत लोग ओबामा केयर को खत्‍म करने पर नाराज और राष्‍ट्रपति का सिग्‍नेचर कैंपेन भी फेल। 
  • ट्रंप ने मांग की थी कि शपथ ग्रहण समारोह में लोगों की कम संख्या की जांच हों, 30 प्रतिशत लोगों ने ही उनका समर्थन किया है। 
  • 19 प्रतिशत लोग ही ट्रंप के रणनीतिकार स्‍टीव बैनन के समर्थन में हैं। 
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump's Presidency is making American people upset in just two weeks. Now they want Barack Obama to come back.
Please Wait while comments are loading...