• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'हमारा मिलिट्री ड्रिल अमेरिका के लिए गंभीर चेतावनी है', Kim Jong ने बाइडेन को खुले में धमकाया

उत्तर कोरिया की तरफ से अमेरिका को उस वक्त धमकी दी गई है, जब उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी देश की स्थापना का जश्न मनाता है और इस मौके पर उत्तर कोरिया अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करता है।
Google Oneindia News

North Korea Missile Test: उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन ने सीधे शब्दों में अमेरिका को धमकाया है और कहा है कि, उत्तर कोरिया ने हालिया समय में जितने भी मिलिट्री ड्रिल्स किए हैं, वो अमेरिका के लिए गंभीर चेतावनी है। इसके साथ ही किम जोंग उन ने पिछले दो हफ्तों में एक के बाद एक सात बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट किए हैं और अब उन्होंने अमेरिका को रोकने के लिए अपनी परमाणु क्षमताओं के प्रदर्शन का वादा किया है। उत्तर कोरियाई नेता की ये धमकी अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर चेतावनी मानी जा रही है।

Recommended Video

    North Korea के तानाशाह Kim Jong Un ने Japan के ऊपर दागी मिसाइल | वनइंडिया हिंदी *International
    किम जोंग की गंभीर धमकी

    किम जोंग की गंभीर धमकी

    उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्र्ल न्यूज एजेंसली ने सोमवार को कहा है कि, किम जोंग उन ने कहा कि, 25 सितंबर से उत्तर कोरिया जो लगातार बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट कर रहा है और एक बैलिस्टिक मिसाइल जापान के ऊपर से भी दागा गया था, जो अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के लिए गंभीर चेतावनी है। उत्तर कोरिया के सैन्य अभ्यास में दक्षिण कोरिया के हवाई अड्डों और अन्य सैन्य ठिकानों पर नकली परमाणु बम गिराने और रॉकेट हमले करना भी शामिल थे। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस सैन्य अभ्यास को अमेरिका के नेतृत्व में दक्षिण कोरिया और जापान के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ एक प्रतिक्रिया बताया है। आपको बता दें कि, पिछले दिनों अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने दक्षिण कोरिया का दौरा किया था, जिसके बाद तीनों देशों के बीच नेवी सैन्य अभ्यास शुरू हुआ था। इसके बाद उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक सात बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण किए हैं और एक बैलिस्टिक मिसाइल तो जापान के ऊपर भी दागा गया था।

    जापान को लेकर क्या बोला उत्तर कोरिया

    जापान को लेकर क्या बोला उत्तर कोरिया

    समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि, 5 अक्टूबर को जापान के ऊपर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में जो बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई थी, वह "नई तरह की जमीन से जमीन पर मार करने वाली मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल" थी। हालांकि, उत्तर कोरिया के इस दावे की पुष्टि नहीं की जा सकी है। हालांकि, अभी तक उत्तर कोरिया ने उन आवश्यक तकनीकों का भी प्रदर्शन नहीं किया है, जिससे पता चल सके, कि उत्तर कोरिया परमाणु बम का टेस्ट करने वाला है। वहीं, अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी है, कि किम जोंग उन साल 2017 के बाद से अपने पहले परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहे हैं, जो उस क्षमता को साबित करने के लिए आवश्यक होगा। उत्तर कोरियाई मीडिया ने अमेरिका को 'गंभीर धमकी' उस वक्त दी है, जब पिछले एक महीने में किम जोंग उन दिखाई नहीं दे रहे थे और ये उत्तर कोरिया के लिए एक आश्चर्यजनक बात है। किम जोंग उन के गायब होने के पीछे उनके स्वास्थ्य खराब होने की अटकलें लगाईं जा रहीं थीं, लेकिन किम जोंग उन जैसे ही मीडिया में आए, उन्होंने अमेरिका को ही गंभीर धमकी देनी शुरू कर दी।

    अमेरिका-जापान-दक्षिण कोरिया का जवाब

    अमेरिका-जापान-दक्षिण कोरिया का जवाब

    उत्तर कोरिया की तरफ से अमेरिका को उस वक्त धमकी दी गई है, जब उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी देश की स्थापना का जश्न मनाता है और इस मौके पर उत्तर कोरिया अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करता है। वहीं, उत्तर कोरिया पर प्रेशर बनाने के लिए अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान लगातार इस क्षेत्र में सैन्य अभ्यास करते रहते हैं। इसके साथ ही अमेरिका ने उत्तर कोरिया को परमाणु परीक्ष से रोकने के लिए कानून पास किया है, जिसमें उन परिस्थितियों का विस्तार किया गया है, जिनके तहत किम जोंग का शासन परमाणु हथियारों का उपयोग कर सकता है। किम जोंग ने अब तक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के तीन साल से अधिक समय से रुकी हुई परमाणु वार्ता को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

    अमेरिका को लिया आड़े हाथ

    अमेरिका को लिया आड़े हाथ

    किम जोंग उन ने बढ़ते तनाव के लिए मित्र देशों को दोषी ठहराया है और परमाणु वार्ता के विरोध की पुष्टि की है। किम जोंग उन ने कहा कि, "और भी अधिक शक्तिशाली और दृढ़ इच्छाशक्ति और कार्रवाई के साथ, हमें उन दुश्मनों को और भी स्पष्ट संकेत देना चाहिए, जो अंतहीन रूप से विशाल सशस्त्र बलों को शामिल करके क्षेत्र में तनाव बढ़ा रहे हैं।" आपको बता दें कि, कई अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टों में कहा गया है, कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करने वाला है और उसके लिए उसने पिछली बार इस्तेमाल किए गये सुरंग के मरम्मत का काम पूरा कर लिया है।

    गरीब देशों पर कब्जा करने के लिए चीन ने बढ़ाया दूसरा कदम, कर्ज कलेक्टर को कैसे रोकेगा अमेरिका?गरीब देशों पर कब्जा करने के लिए चीन ने बढ़ाया दूसरा कदम, कर्ज कलेक्टर को कैसे रोकेगा अमेरिका?

    Comments
    English summary
    North Korean leader Kim Jong Un has called the recent missile tests a serious warning against the US.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X