• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

New Zealand: 'कोविड इलेक्‍शंस' में जेसिंदा आरड्रेन फिर से बनीं कीवी देश की मुखिया, पार्टी कों मिली प्रचंड जीत

|

वेलिंगटन। अमेरिका से अलग इस समय कीवी देश न्यूजीलैंड में भी चुनाव का मौसम है। कोविड-19 महामारी के बीच ही प्रधानमंत्री जेसिंदा आरड्रेन एक बार फिर सत्‍ता में वापसी कर ली है। न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक आरड्रेन की लेफ्ट लेबर पार्टी को प्रचंड जीत हासिल हुई है। आरड्रेन को कोरोना वायरस महामारी से सख्‍ती से निपट इसे नियंत्रित करने का श्रेय दिया जाता है। इस वजह से वह वोटर्स के लिए हमेशा पसंदीदा पीएम थीं। आरड्रेन साल 2018 में न्‍यूजीलैंड की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी थीं।

jacina-ardren

यह भी पढ़ें-न्यूजीलैंड की पीएम की शख्सियत की रेयरेस्ट बातें

विपक्ष की सबसे बड़ी हार

शनिवार सुबह तक न्‍यूजीलैंड में 10 प्रतिशत कुल वोटों की गिनती हो चुकी थी। इस गिनती के बाद आरड्रेन की लेफ्ट लेबर पार्टी 49.9 प्रतिशत वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए थी। इसका मतलब यह था कि 120 सदस्‍यों वाली न्‍यूजीलैंड की संसद में आरड्रेन की पार्टी आसानी से 64 सीटें जीत गई थी। साल 1996 में जब से न्‍यूजीलैंड में अनुपातिक वोटिंग सिस्‍टम की शुरुआत हुई है और 24 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी राजनीतिक दल को इतना बड़ा बहुमत मिल रहा है। अभी तक वोटों की गिनती शुरुआती दौर में है और अगर यह इसी तरह से चलती रही तो फिर यह कई दशकों में लेबर पार्टी को मिली अब तक की सबसे बड़ी जीत होगी। दूसरी तरफ विपक्षी नेता जुडिथ कॉलिन की नेशनल पार्टी को अब तक 26 प्रतिशत वोट यानी 34 सीटों पर जीत मिली है। 20 सालों में यह पार्टी अपनी सबसे बड़ी हार की तरफ बढ़ रही है।

आरड्रेन ने कहा-ये 'कोविड इलेक्‍शंस'

अगर आरड्रेन बहुमत हासिल करने में असफल रहती हैं तो सरकार में गठबंधन वाले दल ग्रीन्‍स उन्‍हें समर्थन देकर उनकी सरकार बनावा सकता है। इस पार्टी को अब तक 8.4 प्रतिशत वोट यानी 11 सीटें मिल चुकी हैं। आरड्रेन ने इन चुनावों को 'कोविड इलेक्‍शंस' नाम दिया है। साथ ही उन्‍होंने अपनी सरकार का प्रचार भी महामारी को खत्‍म करने और वायरस का कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन रोकने में हासिल सफलताओं के आधार पर किया है। न्‍यूजीलैंड की आबादी 5 मिलियन यानी 50 लाख है और कोरोना की वजह से यहां पर बस 25 लोगों की मौत हुई है। कोविड के अलावा मार्च 2019 में क्राइस्‍ट चर्च में हुए आतंकी हमले के बाद जिस तरह आरड्रेन एक नेता के तौर पर सामने आई थीं, उसने भी उनकी लोकप्रियता को बढ़ाने में खासा योगदान दिया है। उस हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New Zealand: PM Jacinda Ardern set to return as general election takes off amid Covid 19 pandemic.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X