• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

नेपाल में चुनाव 61 फीसदी के साथ वोटिंग संपन्न, 113 साल की बुजुर्ग ने वोट डाल बनाया रिकॉर्ड

नेपाल में नई संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों को चुनने के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग संपन्न हुई।
Google Oneindia News

नेपाल में नई संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों को चुनने के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग संपन्न हुई। देशभर में 22,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ था जो कि शाम 5 बजे संपन्न हुआ। चुनाव आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा पौडेल के मुताबिक कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर पूरे देश में मतदान सुचारू रूप से संपन्न हुआ। देश के गृह सचिव बिनोद प्रकाश सिंह ने रिपोर्टरों से कहा कि प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा चुनावों के लिए मतदाताओं का मतदान 61 प्रतिशत रहा।

Image- PTI

nepal

इस बीच, देश के प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने अपने गृह जिले दादेलधुरा में मतदान किया। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट) के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने काठमांडू के पास भक्तपुर जिले की सूर्यबिनायक नगर पालिका स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने चितवन जिले की भरतपुर नगर पालिका स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।

113 की उम्र में डाला वोट

नेपाल चुनाव में 113 वर्षीय गोपी माया पोखरेल अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर देश में मतदान करने वाली सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गईं। अधिकारियों के मुताबिक गोपी पोखरेल की आयु नागरिकता प्रमाण पत्र के अनुसार उनकी जन्मतिथि 22 जून, 1909 है। पोखरेल ने काठमांडू से 220 किलोमीटर पश्चिम में स्थित तनहुं जिले में भानु नगरपालिका के सेपाबगैचा स्थित महादेबता प्राथमिक विद्यालय स्थित मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

8 दिसंबर को होगी चुनाव की घोषणा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिनेश कुमार थपलियाल ने कहा कि मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार रात नौ बजे से शुरू होगी। थपलियाल ने कहा कि आयोग अगले 8 दिन में चुनाव के सभी नतीजों की घोषणा कर देगा, जबकि आनुपातिक प्रतिनिधित्व चुनाव प्रणाली के नतीजों की घोषणा 8 दिसंबर तक होगी। नेपाल में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीट के लिए चुनाव हो रहे हैं। संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को 'आनुपातिक चुनाव प्रणाली' के माध्यम से चुना जाएगा। इसी तरह, प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 का चयन प्रत्यक्ष, जबकि 220 का चयन आनुपातिक प्रणाली से होगा।

<strong>डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर एकाउंट रिस्टोर, मीम्स की बाढ़ आई, किसी ने खिलजी तो किसी ने बनाया शाहरुख खान</strong>डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर एकाउंट रिस्टोर, मीम्स की बाढ़ आई, किसी ने खिलजी तो किसी ने बनाया शाहरुख खान

Comments
English summary
Nepal's general election sees 61 per cent voter turnout, 113-year-old woman casts vote
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X