• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'जूम करिए आपको भगवान भी दिख जाएंगे', NASA को कैस्पियन सागर के ऊपर दिखे रहस्यमयी बादल

Google Oneindia News

नई दिल्ली: एशिया में कैस्पियन नाम की एक झील है, जिसको इसके बड़े आकार की वजह से 'कैस्पियन सागर' भी कहा जाता है। ये दुनिया की सबसे बड़ी झील भी है। वैसे तो इस झील के ऊपर बादल का दिखना आम बात है, लेकिन 28 मई को वहां बड़े ही अजीबोगरीब बादल दिखे। जिसकी गुत्थी कुछ हद तक वैज्ञानिकों ने सुलझा ली है। (पहली फोटो छोड़, बाकी तस्वीरें सांकेतिक)

परफेक्ट शेप का था बादल

परफेक्ट शेप का था बादल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासा के वैज्ञानिक मॉडरेट रेजोल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोमाडोमीटर (MODIS) के जरिए इस झील के ऊपर बादलों की मॉनिटरिंग कर रहे थे। तभी उनको 28 मई को बहुत ज्यादा अजीब आकार के बादल दिखे। आमतौर पर बादलों के कोई फिक्स साइज या फिर फिक्स शेप नहीं होते, लेकिन ये बादल एकदम परफेक्ट थे। उनके किनारे एकदम परफेक्ट शेप में थे, जिनको देखने पर ऐसा लग रहा था कि मानों किसी ने पेटिंग की हो।

लोगों ने कही ये बात

लोगों ने कही ये बात

वहीं ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। जिस पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। एक यूजर ने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए लिखा कि आसमान में गूगल की आंख, जबकि दूसरे यूजर ने इसे कुदरत का करिश्मा बताया। एक अन्य यूजर ने लिखा कि ये इंसानों के फिंगर प्रिंट की तरह लग रहा है, मानों किसी ने सागर के ऊपर अपना फिंगर प्रिंट छोड़ा है। वहीं एक अन्य यूजर ने कहा कि इसे जूम करिए ये इसमें आपको भगवान भी दिख जाएंगे।

वैज्ञानिक ने बताई वजह

वैज्ञानिक ने बताई वजह

एसआरओएन नीदरलैंड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च में वायुमंडलीय वैज्ञानिक बास्तियान वैन डिडेनहोवेन के मुताबिक ये बादल एक छोटा स्ट्रैटोक्यूम्यलस बादल है। क्यूम्यलस बादल फूलगोभी के आकार के बादलों के ढेर होते हैं, जो आमतौर पर तभी दिखते हैं, जब मौसम अच्छा रहता है। फोटो में जो बादल दिख रहा, उसने एक परत बनाई है, जो करीब 100 किलोमीटर तक फैली थी।

1500 मीटर की ऊंचाई पर बने बादल

1500 मीटर की ऊंचाई पर बने बादल

डिडेनहोवेन के मुताबिक ये बादल कम ऊंचाई पर बनते हैं। आमतौर पर ये जमीन से 600 से 2000 मीटर की ऊंचाई पर दिख जाते हैं। उनका मानना है कि जो तस्वीर दिख रही है, वो करीब 1500 मीटर की ऊंचाई पर थी। इसके अलावा फोटो सुबह के वक्त ली गई, तब बादल सेंट्रल कैस्पियन के ऊपर था।

जब बादलों में दिखा G

जब बादलों में दिखा G

कुछ दिनों पहले NOAA सेटेलाइट ने पृथ्वी की एक तस्वीर ली थी। जिसमें G शेप के बादल दिखाई दिए थे। उस वक्त भी बहुत से लोगों ने उसकी तुलना भगवान से की थी।

Incredible: 5 अलग-अलग रंग का दिखता है इस नदी का पानी, वैज्ञानिकों ने उठाया रहस्य से पर्दाIncredible: 5 अलग-अलग रंग का दिखता है इस नदी का पानी, वैज्ञानिकों ने उठाया रहस्य से पर्दा

Comments
English summary
mysterious clouds over Caspian Sea, user say- Zoom in more it spells GOD
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X