• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

लांस नायक मंजू ने 10 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, पहली महिला सोल्जर स्काई डाइवर बनीं, देखें Video

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंजू ने स्काई डाइविंग के लिए आर्मी एडवेंचर विंग से ट्रेनिंग ली थी। उनके इस हैरतअंगेज कारनामे को देश और दुनिया सलाम कर रही है।
Google Oneindia News

इंडियन आर्मी (Indian Army) की महिला सैनिक लांस नायक मंजू (Lance Naik Manju) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 15 नवंबर को ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर से 10 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। उन्होंने देश की महिलाओं का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है। ईस्टर्न कमांड ने बताया कि मंजू ऐसा करने वाली भारतीय सेना की पहली महिला सैनिक स्काई डाइवर बन गई हैं। उनके इस कारनामे से लोग उन्हें 'असली शेरनी'कहकर संबोधित कर रहे हैं।

भारत की शेरनी हैं लांस नायक मंजू

भारत की शेरनी हैं लांस नायक मंजू

लांस नायक मंजू ने 10 हजार की ऊंचाई से छलांग लगा कर दुनिया को दिखा दिया है कि अगर दिल में जोश और जुनून हो, कुछ कर गुजरने की हिम्मत है तो मुश्किलें आसान हो जाती हैं। मंजू सेना की ईस्टर्न कमांड के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में लांस नायक पद पर हैं। उनका यह प्रेरक कार्य सेना में अन्य महिलाओं के लिए एक बड़ी मिसाल कायम करेगा।

10 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग

10 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग

लांस नायक मंजू के इस कारनामे के वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। लोग उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, भारत की असली शेरनी दुनिया से टक्कर लेने को तैयार है। एक अन्य यूजर ने लिखा शानदार मंजू! हमें आप पर गर्व है...आपका स्वागत है।

आर्मी एडवेंचर विंग से ट्रेनिंग ली, फिर छलांग लगाई

आर्मी एडवेंचर विंग से ट्रेनिंग ली, फिर छलांग लगाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंजू ने स्काई डाइविंग के लिए आर्मी एडवेंचर विंग से ट्रेनिंग ली थी। उनके इस हैरतअंगेज कारनामे को देश और दुनिया सलाम कर रही है। जानकारी के मुताबिक जब मंजू स्टंट कर रही थीं, उस वक्त दो प्रोफेशनल भी उनके साथ थे। इस वीडियो में मंजू सेना के एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर में सवार हैं और बाद में वो 10 हजार की फीट से छलांग लगा देती हैं इसके बाद वो खुले नीले आसमान में तैरती हुई नजर आती हैं।

लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं

इस वीडियो के शुरुआत में उनकी ट्रेनिंग के कुछ फोटो भी दिखाए गए हैं। हवा में तैरती मंजू का पैराशूट उनके साथ कूदे दो ट्रेनर खोलते हैं। आर्मी एडवेंचर विंग ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जारी किया है, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है।

(PHOTO & Video Credit: Twitter)

ये भी पढ़ें :पोलैंड में दागी गई रूसी मिसाइल! जेलेंस्की का दावा, टेंशन में NATO सदस्य देशये भी पढ़ें :पोलैंड में दागी गई रूसी मिसाइल! जेलेंस्की का दावा, टेंशन में NATO सदस्य देश

Comments
English summary
Lance Naik Manju of Eastern Command became 1st woman Soldier Sky Diver of Indian Army. She jumped y'day from 10,000 ft from ALH Dhruv helicopter. This inspiring act will set an example for other women in the army. She is from Corps of Military Police: Eastern Command
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X