• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

500 साल पुरानी चिट्ठी को वैज्ञानिकों ने किया डीकोड! किंग चार्ल्स पंचम ने लिखा था ये खूफिया खत

फ्रांस की क्रिप्टोग्राफर सेसिली पियरोट ने अपनी टीम के साथ मिलकर इस कोड को ब्रेक किया। 3 पन्नों की इस चिट्ठी में 70 लाइनें हैं। इसके साथ ही 120 अबूझ चिन्ह हैं, यानी वो शब्द खास तरह के कैरेक्टर से बने हैं।
Google Oneindia News

फ्रांस के वैज्ञानिकों ने पूर्व रोमन सम्राट की 500 साल पुरानी चिट्ठी को डिकोड कर लिया है। 16वीं सदी के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक किंग चार्ल्स पंचम ने फ्रांस में अपने एक दूत को यह चिट्ठी भेजी थी। 3 पन्ने की इस चिट्ठी में राजा ने अनेकों प्रकार के अबूझ चिह्नों का इस्तेमाल किया था ताकि कोई भी आसानी ने इसे पढ़ नहीं पाए। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक किंग जॉर्ज पंचम ने 1547 में फ्रांस में अपने राजदूत को खत लिखा था।

तीन साल की मेहनत के बाद हुई डिकोड

तीन साल की मेहनत के बाद हुई डिकोड

फ्रांस की क्रिप्टोग्राफर सेसिली पियरोट ने अपनी टीम के साथ मिलकर इस कोड को ब्रेक किया। उन्हें इस लेटर के बारे में तीन साल पहले अपने दोस्त की एक डिनर पार्टी में पता चला था। इसके बाद उन्होंने उसी शहर की पुरानी लाइब्रेरी के बेसमेंट में उस चिट्ठी को खोजा और उसपर शोध शुरू किया था। तीन सालों की मेहनत के बाद आखिरकार इस पहली को सुलझा लिया गया। 3 पन्नों की इस चिट्ठी में 70 लाइनें हैं। इसके साथ ही 120 अबूझ चिन्ह हैं, यानी वो शब्द खास तरह के कैरेक्टर से बने हैं।

बेहद डरकर जीता था किंग चार्ल्स

वैज्ञानिकों ने पाया कि चिह्न दो अलग प्रकार के थे। कई चिह्न एक अक्षर थे, वहीं कई चिह्न पूरा शब्द थे और कुछ ऐसे भी थे जिनका कोई काम नहीं था। डिकोड करने के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि चिट्ठी में किंग चार्ल्स ने अपने राजदूत से उस वक्त फ्रांस और स्पेन के बीच हुई कई लड़ाइयों और तनावों का जिक्र किया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बेहद शक्तिशाली होने के बाद चार्ल्स पंचम डरकर जीता था।

राजा को था अपनी हत्या का डर

राजा को था अपनी हत्या का डर

रिपोर्ट के मुताबिक इस चिट्ठी में उसने हत्या हो जाने की आशंका व्यक्त की थी। राजा ने चिट्ठी में लिखा है कि वे अंग्रेज और फ्रेंच विद्रोहियों की मदद पहुंचने से रोकना चाहते हैं। इसके अलावा उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि एक अफवाह फैल रही है जिसमें कहा जा रहा है कि पिएरे स्ट्रोजी उन्हें मारने की कोशिश कर रहा है जो इटैलियन हत्यारा है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने इस चिट्ठी को डिकोड तो कर लिया, मगर इसके बारे में अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं दी है।

40 सालों तक किया यूरोप पर शासन

40 सालों तक किया यूरोप पर शासन

रोमन सम्राट और स्पेन के राजा किंग चार्ल्स पंचम ने अपने 40 से अधिक वर्षों के शासनकाल के दौरान यूरोप के एक विशाल भूभाग पर शासन किया था। इस दौरान वे अपने विश्वासपात्र मंत्रियों के सहारे ही इतने बड़े साम्राज्य को चला रहा था। वो गूढ़ भाषा में चिट्ठी लिखकर अपने मंत्रियों को संदेश पहुंचाता था। वो अपने पत्रों में किस भाषा का इस्तेमाल करता था, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। इसी के तहत उसके अधिकांश चिट्ठियां आज भी एक पहेली बने हुए हैं।

जियांग जेमिनः मार्क्सवादी सिद्धातों से गद्दारी करने वाले कम्युनिस्ट नेता, चीन को बनाया दुनिया का सुपरपावर

Comments
English summary
King Charles V 500 Year Old Letter Decode by French scientists
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X