• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बाइडेन की टीम में भारतीय मूल के लोगों का बोलबाला, कश्मीर में जन्मी समीरा फ़ाज़िली को मिली अहम जिम्मेदारी

|

Kashmir born girl in Biden team: वाशिंगटन: अमेरिका के होने वाले राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में भारतीय मूल के लोगों का बोलबला हो गया है। 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले जो बाइडेन ने भारत के कश्मीर में जन्मी समीरा फ़ाज़िली को अपनी टीम में बेहद महत्वपूर्ण स्थान दिया है। कश्मीर में जन्म लेने वाली समीरा फ़ाज़िली को होने वाले राष्ट्रपति ने अपनी इकोनॉमिक टीम में शामिल किया है। कोरोना संक्रमण के दौरान अमेरिका में बने इकोनॉमिक संकट से कैसे उबरा जाए, इसे लेकर समीरा फ़ाज़िली राष्ट्रपति जो बायडेन को सलाह देंगी।

SAMIRA FAZILI

ओबामा की टीम में भी रह चुकी हैं समीरा फ़ाज़िली

जो बायडेन अपनी टीम में हर क्षेत्र के लोगों को बगैर किसी भेदभाव के शामिल कर रहे हैं। और कश्मीर में जन्म लेने वालीं तीन बच्चों की मां समीरा फ़ाज़िली बाइडेन की टीम में शामिल होने से पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की टीम में भी रह चुकी हैं। समीरा फ़ाज़िली को 'नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल' (NEC) का डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया है, जिनका ध्यान मैन्यूफैक्चरिंग, इनोवेशन और घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर होगा।

संभाल चुकी हैं कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी

समीरा फ़ाज़िली बाइडेन की टीम में शामिल होने से पहले अमेरिका में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी हैं। इससे पहले समीरा फ़ाज़िली फेडरल रिजर्व बैंक(FRB) अटलांटा की डायरेक्टर ऑफ इंगेजमेंट फॉर द कम्यूनिटी एंड इकोनॉमिक डेवलेपमेंट रह चुकी हैं। इसके अलावा समीरा फ़ाज़िली व्हाइट हाउस में नेशनल इकॉनोमिक काउंसिल में ही सीनियर एडवायजर रह चुकी हैं।

हावर्ड कॉलेज से की है पढ़ाई-लिखाई

कश्मीरी मूल की समीरा फ़ाज़िली का जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में युसूफ और रफ़ीक फ़ाजिलू के घर हुआ, जो कश्मीर के रहने वाले हैं। समीरा फ़ाज़िली ने हावर्ड कॉलेज (Harvard college) और येल लॉ स्कूल (yale Law School) से अपनी पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद येल लॉ स्कूल में ही उन्होंने क्लिनिकल लेक्चरर के तौर पर अपने कैरियर की शुरूआत की। समीरा फ़ाज़िली, कन्ज्यूमर, हाउसिंग और स्मॉल बिजनेस में दिए गये अपने योगदान के लिए जानी जाती हैं।

Biden inauguration: बाइडेन का शपथ ग्रहण कार्यक्रम: लेडी गागा और जेनिफर लोपेज का होगा परफॉर्मेंस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Biden's team has another Indian-origin girl, a relationship with Kashmir, know who is Sameera Fazili?
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X