• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुनिया भर में Johnson & Johnson बेबी पाउडर की बिक्री बंद होगी, जानें कंपनी ने क्यों लिया ऐसा फैसला

कंपनी ने 2023 में दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर Johnson & Johnson को बाजार से हटाने के फैसला कर लिया है।
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 12 अगस्त : जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्क आधारित बेबी पाउडर को लेकर बड़ी खबर है। बता दें कि, इस बेबी पाउडर की बिक्री आगे बंद हो जाएगी। पहले सभी इस प्रोडक्ट को बच्चों के लिए सेफ समझते थे। भारत के अधिकांश घरों में आपको बेबी प्रोडक्ट्स में जॉनसन एंड जॉनसन का टैल्क आधारित बेबी पाउडर आपको दिख जाएगा। अब आने वाले साल से इसकी बिक्री बंद हो जाएगी। कंपनी ने 2023 में दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर Johnson & Johnson को बाजार से हटाने के फैसला कर लिया है।

बंद हो जाएगी टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर

बंद हो जाएगी टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर

कंपनी ने 2023 में दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर Johnson & Johnson को बाजार से हटाने के फैसला कर लिया है। अब कंपनी दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर के बजाए कॉर्नस्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर बेचेगी। बता दें कि अमेरिका में ग्राहकों की तरफ से इस कंपनी के प्रोडक्ट टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर को लेकर मुकदमें दायर किए गए थे। जिसके बाद 2 साल पहले कंपनी ने अमेरिका में इस पाउडर की बिक्री को रोक दिया था।

कंपनी को पेमेंट करने के लिए मजबूर किया जा रहा

कंपनी को पेमेंट करने के लिए मजबूर किया जा रहा

कोर्ट फाइलिंग में, Johnson &Johnson के ने बताया है कि कंपनी पिछले पांच साल में सिर्फ मुकदमों में करोड़ों खर्च कर चुकी है। कंपनी के बैंकरप्सी की फाइलिंग के मुताबिक,जॉनसन एंड जॉनसन को मामलों को सुलझाने के लिए अब तक करीब 3.5 बिलियन डॉलर का पेमेंट करने के लिए कहा गया । वहीं, 2018 के जूरी के फैसले ने जॉनसन एंड जॉनसन को उन 20 महिलाओं को 2.5 बिलियन डॉलर (20 हजार करोड़ रुपए) का पेमेंट करने के लिए मजबूर किया, जिन्होंने अपने ओवरी के कैंसर के लिए जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर को जिम्मेदार ठहराया था।

कनाडा अमेरिका में रोक

कनाडा अमेरिका में रोक

Johnson & Johnson ने साल 2020 में कनाडा और अमेरिका में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बिक्री पर रोक लगा दी थी। जानकारी के लिए बता दें कि, जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ करीब 38,000 से अधिक मामले चल रहे हैं। लोगों का दावा था कि, कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर (Cancer) पैदा करने वाले तत्व मिले हैं। हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों को निराधार बताया था।

Talc किसे कहते हैं? क्या कहना है कंपनी का...

Talc किसे कहते हैं? क्या कहना है कंपनी का...

टैल्क एक नैुचरल मिनरल है। इसे पृथ्वी के अंदर से निकाला जाता है। इस टैल्क में सिलिकॉन, मैग्नीशियम, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन होता है। टैल्क एक हाइड्रोस मैग्रनीशियम सिलिकेट है और इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। टैल्क से कैंसर के खतरे के आरोप लगते रहे हैं। जमीन के अंदर से टैल्क माइनिंग के दौरान एस्बेस्टस भी निकलता है, जो शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। टैल्क के माइनिंग के दौरान एस्बेस्टस के भी मिलने का खतरा रहता है।

कंपनी का दावा

कंपनी का दावा

वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अपने पाउडर पर रिसर्च कर बताया कि, उसका बेबी टैल्कम पाउडर सुरक्षित है।कंपनी ने कहा कि उसने अपने सभी बेबी पाउडर प्रोडक्ट में टैल्कम पाउडर के बजाय कॉर्नस्टार्च का उपयोग करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें : खतरे में दुनिया! बड़ी तेजी से पिघल रहा है आर्कटिक, अनहोनी की आशंकाओं से डर गए वैज्ञानिक!ये भी पढ़ें : खतरे में दुनिया! बड़ी तेजी से पिघल रहा है आर्कटिक, अनहोनी की आशंकाओं से डर गए वैज्ञानिक!

(Photo Credit : Twitter, and Other Social Media)

Comments
English summary
Johnson & Johnson will stop selling talc-based baby powder globally in 2023, the drugmaker said on Thursday, more than two years after it ended US sales of a product that drew thousands of consumer safety lawsuits.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X