• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तुर्की में पकड़ा गया इस्लामिक स्टेट का नया मुखिया, जानिए कौन है अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरशी?

|
Google Oneindia News

इस्तांबुल, मई 28: ब्लूमबर्ग और तुर्की की स्थानीय मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया है कि, इस्लामिक स्टेट समूह का नया नेता अबू हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी कथित तौर पर इस्तांबुल में पकड़ लिया गया है। तुर्की की समाचार वेबसाइट ओडीएटीवी ने पुष्टि की है, कि पकड़े गये शख्स की पहचान अबू अल-हसन अल-कुरैशी के रूप में की गई है। हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि, उसे इसकी जानकारी कैसे हाथ लगी है।

आईएसआईएस का नया मुखिया पकड़ाया

आईएसआईएस का नया मुखिया पकड़ाया

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की में सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति को हिरासत में लिया है जो जिहादी समूह आईएसआईएस का नेतृत्व कर रहा है। आपको बता दें कि, आईएसआईएस की नींव रखने वाला कुख्यात आतंकवादी और इस संगठन का पूर्व प्रुमख अबू बकर अल बगदादी सीरिया में एक अमेरिकी अभियान में मारा गया था। वहीं, अमेरिकी अधिकारी ये भी दावा करते हैं, कि आईएसआईएस का दूसरा मुखिआ अबू इब्राहिम अल-कुरैशी की भी मौत अमेरिका द्वारा किए गये एक बम विस्फोट में हो चुकी है। और आईएसआईएस के तीसरे मुखिया अबू हसन अल-हाशमी के पकड़े जाने का दावा तुर्की की मीडिया ने किया है।

क्या है अल-कुरैशी की मौत का सच?

क्या है अल-कुरैशी की मौत का सच?

अमेरिकी सेना ने साल 2019 में ही आईएसआईआएस के दूसरे मुखिया अबू इब्राहिम अल-कुरैशी के मारे जाने का दावा किया था और दावा किया गया था कि, अबू इब्राहिम अल-कुरैशी की मौत कुख्यात आतंकवादी संगठन के लिए बहुत बड़ा झटका था और उसके मारे जाने के बाद आईएसआईएस के कई अभियान बंद हो गये। काउंटर एक्सट्रीमिज्म प्रोजेक्ट के वरिष्ठ निदेशक और जिहादवाद पर संयुक्त राष्ट्र के पूर्व विशेषज्ञ हैंस-जैकब शिंडलर ने हाल ही में कहा था कि, नए आईएसआईएस प्रमुख की दो प्रमुख प्राथमिकताएं हैं। पहली प्राथमिकता इसकी कई सहायक कंपनियों के बीच संबंध बनाए रखना और किसी भी तरह से इस संगठन को जीवित रखना है। एएफपी ने विशेषज्ञ के हवाले से कहा, "उसका कार्य मुख्य रूप से नेटवर्क को एक साथ रखना और स्थानीय सहयोगियों के साथ मिलकर संगठन को मजबूत करने की कोशिश करना था'।

तुर्की राष्ट्रपति जारी कर सकते हैं बयान

तुर्की राष्ट्रपति जारी कर सकते हैं बयान

कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि, हिरासत में लिया गया व्यक्ति बशर खत्ताब ग़ज़ल अल सुमैदाई, उर्फ अबू खत्ताब अल इराकी है, जिसका जन्म साल 1975 में हुआ था और वो 2013 में ISIS में शामिल हो गया था। इससे पहले, वह अल कायदा से संबद्ध इराकी समूह अंसार अल इस्लाम का सदस्य था, जो अब निष्क्रिय है। वहीं, आईएसआईएल द्वारा मोसुल को जब्त करने और खिलाफत घोषित करने के बाद 2014 में सुमैदाई ने इस्लामिक स्टेट के मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला था। वह इराक और सीरिया में प्रशासन और नेतृत्व के लिए जिम्मेदार ISIS की प्रतिनिधि समिति का भी हिस्सा है। लेकिन, अभी तक तुर्की की तरफ से पूरी तरह से पुख्ता रिपोर्ट जारी नहीं की गई है। वहीं, रिपोर्ट है कि, तुर्की के राष्ट्रपति खुद एक बयान जारी कर सकते हैं।

चीन की इकोनॉमिक कॉलोनी बनने के करीब पहुंचा पाकिस्तान, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का बड़ा फैसलाचीन की इकोनॉमिक कॉलोनी बनने के करीब पहुंचा पाकिस्तान, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का बड़ा फैसला

Comments
English summary
Abu Hassan al-Hashmi al-Quraishi, the head of the Islamic State terrorist organization, has been detained in Turkey.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X