• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ISIS ने साल 2018 में भारत पर की थी आत्‍मघाती हमले की कोशिश, टॉप अमेरिकी अधिकारी का खुलासा

|

वॉशिंगटन। दक्षिण एशिया में सक्रिय आईएसआईएस के संगठन आईएसआईएस-खोरसान यानी आईएसआईएस-के ने पिछले वर्ष भारत पर एक असफल आत्‍मघाती हमले का प्रयास किया था। एक टॉप अमेरिकी अधिकारी की तरफ से अमेरिकी सांसदों को इस बात की जानकारी दी है। आईएसआईएस-के आतंकी संगठन का वह हिस्‍सा है जिसे लेकर अमेरिका खासा चिंतित है और यह अब अफगानिस्‍तान में सक्रिय है।

isis-india.jpg

अमेरिकी अधिकारी ने दी जानकारी

अमेरिका के नेशनल काउंटर-टेररिज्‍म सेंटर के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रेवर्स की तरफ से जो जानकारी अमेरिकी कांग्रेस को दी है वह निश्चित तौर पर चौंकाने वाली है। ट्रैवर्स ने भारतीय मूल की सीनेट मैगी हसन की तरफ से पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, 'आईएसआईएस की सभी सक्रिय ब्रांच और नेटवर्क में आईएसआईएस-के सबसे ज्‍यादा एक्टिव है और यह अब हमारी बड़ी चिंता है। पड़ोस में इसके करीब 4,000 आतंकी या इससे ज्‍यादा होने की आशंका है।' इसके बाद उन्‍होंने आगे कहा, 'इन आतंकियों ने अफगानिस्‍तान के बाहर हमले करने की कोशिश की है। पिछले वर्ष इन्‍होंने आत्‍मघाती हमले का एक विफल प्रयास भारत में भी किया था।' मैगी ने उनसे पूछा था कि क्‍या आईएसआईएस ने इस क्षेत्र में हमले की कोई कोशिश की है।

अमेरिका के लिए बना बड़ा खतरा

हसन पिछले माह पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान का दौरा करके लौटी हैं। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र में उन्‍हें अमेरिकी सेना की उस परेशानी के बारे में जानकारी मिली है जो आईएसआईएस-के से जुड़ी है। मैगी ने कहा, 'मैं साफ तौर पर सुना है कि आईएसआईएस-के अफगानिस्‍तान में मौजूद न सिर्फ अमेरिकी सेनाओं बल्कि सभी के लिए खतरा बना गया है और अब अमेरिका पर और हमले करने की योजना बना रहा है।' मैगी ने यह भी कहा कि सीरिया और इराक में आईएसआईएस पर मिली बड़ी जीत के बाद भी आतंकी संगठन अमेरिका के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है। मैगी ने कहा आईएसआईएस-के ने दो साल पहले न्‍यूयॉर्क पर भी हमले की कोशिश की थी लेकिन एफबीआई ने उसे फेल कर दिया।

English summary
A top American official has told US lawmakers that ISIS group attempted a suicide attack in India last year.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X