• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Princess Latifa: कैद में रखी गई दुबई की प्रिंसेज जिंदा है या नहीं? ब्रिटेन ने मांगा सबूत

|

Princess Latifa of Dubai: दुबई। पिछले दो साल से कैद में रह रही दुबई के शासक की बेटी प्रिंसेज लतीफा का वीडियो सामने आने के बाद उनकी जिंदगी को लेकर खतरा बढ़ गया है। बीबीसी पैनोरमा के हाथ प्रिंसेज लतीफा का एक वीडियो हाथ लगा है जिसमें उन्होंने अपने पिता पर उन्हें बंधक बनाकर रखने का आरोप लगाया है। प्रिंसेज लतीफा के पिता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम हैं जो दुबई के शासक हैं। इसके साथ ही लतीफा के पिता यूएई के उपराष्ट्रपति भी हैं।

    Dubai: कैद में राजकुमारी Latifa, नजरबंदी में है 'भारत की भूमिका'? | वनइंडिया हिंदी
    प्रिंसेज लतीफा के जिंदा होने पर भी शक

    प्रिंसेज लतीफा के जिंदा होने पर भी शक

    प्रिंसेज लतीफा का मदद की गुहार वाला वीडियो सामने आने के बाद उनकी जिंदगी पर खतरे की बात भी सामने आने लगी है। यही नहीं अभी तक तो यह भी नहीं पचा चल पाया है कि प्रिसेंज लतीफा जिंदा भी हैं या नहीं क्योंकि जिन सोर्स से ये वीडियो सामने आया है उनके मुताबिक ये पुराना है।

    प्रिंसेज लतीफा की सुरक्षा को लेकर अब पूरी दुनिया से आवाज उठने लगी है। वीडियो सामने आने के बाद ब्रिटेन ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रिंसेज लतीफा के जिंदा होने को लेकर सबूत मांगा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूएई को सबूत दिखाना चाहिए जिससे पता चले कि प्रिंसेज लतीफा जिंदा हैं।

    ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब ने कहा कि "ये बहुत परेशान करने वाला है और आप देख सकते हैं कि किस तरह एक युवा महिला गहरे तनाव में है।"

    बाथरूम से रिकॉर्ड वीडियो में बताई है आपबीती

    बाथरूम से रिकॉर्ड वीडियो में बताई है आपबीती

    बीबीसी पैनोरमा के इस वीडियो में 35 वर्षीय प्रिसेंज कह रही हैं कि "मैं बंधक हूं और इस विला को जेल में तब्दील कर दिया गया है।" उन्होंने ये इस वीडियो को बाथरूम में बनाया है। वीडियो में ही उन्होंने बताया कि वह ऐसा इसलिए कर रही हैं क्योंकि यही एक कमरा है जहां पर वह अंदर से लॉक लगा सकती हैं। लतीफा ने कहा कि उन्हें ऐसे घर में कैद करके रखा गया है जिसमें सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखे गए हैं। घर के बाहर पुलिस का पहरा लगाया गया है और उन्हें किसी से मिलने की इजाजत नहीं है।

    क्या वह यूएई से किसी तरह का प्रमाण मांगेगे कि प्रिसेंज लतीफा जिंदा हैं ? स्काई न्यूज टेलीविजन से बातचीत में जब विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब से यही सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि "जो कुछ हमने देखा है उसके बाद कोई भी जिसमें मानवीय संवेदना होगी वह उन्हें जिंदा और ठीक देखना चाहेगा।"

    रॉब ने बीबीसी से कहा कि ब्रिटेन इस फुटेज के सामने आने के बाद चिंतित है और संयुक्त राष्ट्र भी इस पर नजर बनाए हुए है। वहीं वीडियो में शेख लतीफा के दावे और उनके जिंदा होने को लेकर यूएई से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

    2018 में भागकर भारतीय सीमा तक पहुंच गई थी प्रिंसेज

    2018 में भागकर भारतीय सीमा तक पहुंच गई थी प्रिंसेज

    प्रिंसेज लतीफा 2018 में उस समय चर्चा में आई थी जब उनका एक वीडियो सामने आया था। इसमें उन्होंने दुबई से भागने की कोशिश का जिक्र किया था। वीडियो में उन्होंने कहा था कि अगर आप उनका ये वीडियो देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि वह या तो मैं मर चुकी हूं या फिर बहुत बुरी स्थिति में हूं।

    ये वीडियो प्रिंसेज लतीफा ने 2018 में अपने भागने की कोशिश से कुछ दिन पहले रिकॉर्ड किया था। इसके बाद वह नाव पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में पहुंची थीं जहां पर एक फ्रेंच बिजनेसमैन ने उनकी भागने में मदद की। एक यॉट पर सवार होकर वह वहां से भाग निकली लेकिन भारत के करीब उनकी यॉट को पकड़ लिया गया और उन्हें वापस दुबई ले जाया गया। चूंकि प्रिंसेज लतीफा को भारतीय जल सीमा के काफी करीब पकड़ा गया था इसलिए भारत की भूमिका को लेकर भी सवाल उठे थे। हालांकि भारत ने इस बारे में अपनी भूमिका को लेकर कोई बात नहीं की थी।

    वीडियो आने के बाद आयरलैंड की पूर्व राष्ट्रपति मैरी रॉबिन्सन दुबई गई थीं जहां पर उनकी लतीफा से मुलाकात कराई गई थी। हालांकि उन्होंने कोई बात नहीं की थी। बाद में उनके साथ की तस्वीर को जारी कर यूएई ने कहा था कि प्रिंसेज लतीफा ठीक से रह रही हैं। रॉबिन्सन ने इसे धोखा बताया था।

    बाइडेन के पॉवर में आते ही Saudi Crown Prince की बढ़ी मुश्किल, Khashoggi मर्डर पर जारी होगी रिपोर्ट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    is princess latifa alive baritain asked proof from uae
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X