• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में खतरनाक Novol Corona Virus की चपेट में आईं भारतीय स्‍कूल टीचर

|

बीजिंग। पड़ोसी देश इन दिनों खतरनाक और रहस्‍मय नोवेल कोरोना वायरस की चपेट में है। लोगों में इस वायरस को लेकर दहशत और डर देखा जा सकता है। चीन के वुहान और शेनजेन शहर को भी यह वायरस अपनी चपेट में ले रहा है। जो नई खबर है उसके मुताबिक एक भारतीय टीचर भी इस वायरस की चपेट में आ गई हैं। बताया जा रहा है कि चीन में यह पहली विदेशी नागरिक हैं जो इस वायरस की चपेट में आई हैं। न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की ओर से बताया गया है कि टीचर की हालत गंभीर बनी हुई है।

वेंटीलेटर पर हैं प्रीति

वेंटीलेटर पर हैं प्रीति

नोवोल कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीय टीचर का नाम प्रीति माहेश्‍वरी बताया जा रहा है और उनकी 45 वर्ष है। प्रीति को फिलहाल शेनजेन प्रांत के एक स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। प्रीति वेंटीलेटर पर हैं और डॉक्‍टर दिन-रात उनकी देखरेख में लगे हुए हैं। प्रीति, शेंजनेव स्थित एक इंटरनेशनल स्‍कूल में टीचर हैं। प्रीति के पति आयुष्‍मान कोवोल की ओर से बताया गया है कि डॉक्‍टरों की तरफ से पुष्टि की गई थी कि प्रीति इस वायरस से इंफेक्‍टेड हैं।

शुक्रवार को बिगड़ी थी तबियत

शुक्रवार को बिगड़ी थी तबियत

शुक्रवार को प्रीति को उस समय अस्‍तपाल में भर्ती कराया गया जब उनकी हालत काफी गंभीर हो गई थी। प्रीति के पति ने बताया कि वह अभी आईसीयू में हैं और उनका इलाज चल रहा है। आयुष्‍मान की मानें तो प्रीति बेहोश हैं और उनसे मिलने के लिए दिन में कुछ घंटों का ही वक्त डॉक्टर देते हैं। डॉक्टरों की ओर से बताया गया है कि इससे उबरने के लिए लंबा वक्त लग जाएगा। कुछ लोगों की मानें तो इस वायरस का संबंध उस खतरना सार्स से है जिसकी वजह से चीन में सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है।

सार्स से है इस वायरस का संबंध

सार्स से है इस वायरस का संबंध

साल 2002-2003 में चीन और हांगकांग में सार्स की वजह से करीब 650 लोगों की चली गई थी। चीन में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है और अब तक 136 नए केसेज सामने आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि वायरस नोवोल कोरोनावायरस सेंट्रल चीन के वुहान में पनपा था। शुरुआत में इस वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी थी। यूके के वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया है कि करीब 1700 लोग इस वायरस का शिकार हो सकते हैं।

साउथ कोरिया में भी एक मौत

साउथ कोरिया में भी एक मौत

जो तीसरी मौत इस वायरस की वजह से रिकॉर्ड हुई है वह वुहान में ही हुई है जो हुबेई प्रांत की राजधानी है। यहां पर करीब 11 मिलियन की आबादी है जिसमें काफी विदेशी भी हैं। अब साउथ कोरिया में भी यह वायरस फैल रहा है। सोमवार को यहां पर इस वायरस से संक्रमित एक मरीज के बारे में जानकारी दी गई है। साउथ कोरिया में 35 वर्ष की चीनी महिला को इस वायरस का नया शिकार बनी है।

English summary
Indian school teacher becomes first foreigner to contract deadly Novol Coronavirus virus in China.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X