• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पूरी ताकत के साथ कैरोलिना में तबाही मचाएगा तूफान IAN! अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा

गवर्नर डेसेंटिस ने कहा कि उन्होंने इस तरह की बाढ़ और तूफान की घटना की कभी नहीं देखी थी। इस तूफान के प्रभाव ऐतिहासिक हैं।
Google Oneindia News

कैरोलिना/फ्लोरिडा 30 सितंबर : फ्लोरिडा में विनाशकारी निशान छोड़ने के बाद भीषण चक्रवाती तूफान 'इयान' (Hurricane Ian) अब अमेरिका के कैरोलिना राज्यों (दक्षिण कैरोलिना और उत्तरी कैरोलिना) की तरफ तबाही मचाने बढ़ गया है। आज यहां भारी तबाही मचने के आसार नजर आ रहे हैं। क्योंकि यह तूफान ताकतवर होकर श्रेणी 1 में तब्दील हो गया है। इयान अमेरिकी इतिहास के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है, जिसने देश के फ्लोरिडा राज्य में भारी तबाही मचाई है।

तूफान में नाव डूबी, 20 लापता

तूफान में नाव डूबी, 20 लापता

इस चक्रवाती तूफान की वजह से फ्लोरिडा के तट पर क्यूबा से प्रवासियों को ले जा रही एक नाव डूब गई। इस नाव में कुल 23 लोग सवार थे। इनमें से तीन लोगों को बचा लिया गया है वहीं, 20 लोग अभी तक लापता हैं, जिनकी खोज की जा रही है। इस तूफान की वजह से फ्लोरिडा के पूरे पॉवर ग्रिड को फेल कर दिया,जिसकी वजह से लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हो गए हैं। इतना ही नहीं 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने घरों को तबाह कर दिया और मूसलाधार बारिश ने सड़कों को नदियों में तब्दील कर दिया।

फ्लोरिडा में तबाही अब कैरोलिना की बारी

फ्लोरिडा में तबाही अब कैरोलिना की बारी

फ्लोरिडा में भारी तबाही मचाने के बाद इयान तूफान अब कैरोलिया राज्यों की तरफ बढ़ गया है। यहां लोगों को बेहद सावधान रहने की सलाह दी गई है। इस राज्य में भी सात फुट तक (2 मीटर) की लहरें उठने की आशंका जताई गई है। वहीं,फ्लोरिडा में अभी तक इस तूफान की चपेट में आने से कितने लोग मारे गए, घायल हुए इसकी सही-सही जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस प्राकृतिक आपदा को लेकर अपने एक संबोधन में कहा कि, शुरुआती रिपोर्टों में जानमाल के भारी नुकसान की आशंका जताई गई थी। सीएनएन ने फ्लोरिडा के अधिकारियों के हवाले से बताया कि, कम से कम 15 लोगों की इस तूफान की चपेट में आने से मौत हुई होगी। वहीं, फ्लोरिडा के पूर्व-मध्य भाग में वोलुसिया काउंटी के एक अधिकारी ने एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है।

आज कैरोलिना राज्यों को सावधान रहने की जरूरत

आज कैरोलिना राज्यों को सावधान रहने की जरूरत

खबर के मुताबिक फ्लोरिडा में आए भीषण तूफान के कराण 26 लाख घरों और व्यवसाय करने वाले जगहों की बिजली गुल हो गई। मूसलाधार बारिश की वजह से नदियां उफान पर थीं, जिसकी वजह से दो पुल तबाह हो गए। अमेरिका में आए इस 4 श्रेणी के भीषण तूफान ने इतिहास में तबाही की एक नई इबारत लिख दी है। 241- 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाला यह तूफान फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट पर टकरा गया। इसके बाद इस इलाके में इयान तूफान कमजोर पड़ गया। वहीं अब राष्ट्रीय तूफान केंद्र (National Hurricane Center) ने कैरोलिना राज्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि फ्लोरिडा में तूफान के कमजोर पड़ने के बाद अब वह कैरोलिना राज्य की तरफ पूरी ताकत के साथ बढ़ गया है। केंद्र ने कहा कि, इस तूफान ने श्रेणी 1 की ताकत हासिल कर ली है और अब यह शुक्रवार को इन राज्यों से टकराकर भारी तबाही मचाएगा।

ऐसी तूफान की घटना कभी नहीं देखी

ऐसी तूफान की घटना कभी नहीं देखी

वहीं, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने राष्ट्रपति बाइडेन से इस तबाही की सूचना दी जिसके बाद उन्होंने राज्य के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दी। गवर्नर ने कहा कि भीषण तबाही के वक्त चिनूक और ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टरों की सहायता से द्वीप पर कई लोगों की जान बचाई गई। गवर्नर डेसेंटिस ने कहा कि उन्होंने इस तरह की बाढ़ और तूफान की घटना की कभी नहीं देखी थी। इस तूफान के प्रभाव ऐतिहासिक हैं।

तबाही से भारी नुकसान

तबाही से भारी नुकसान

तूफान इयान की वजह से जिन इलाकों को भारी तबाही का सामना करना पड़ा है, वहां दस अरब से ज्यादा के नुकसान होने की बात कही जा रही है। AccuWeather ने तो 100 बिलियन का नुकसान होने का अनुमान लगाया है। बता दें कि फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिम में रहने वाले लोग भारी तूफान की वजह से अपने घरों में फंस गए थे। अस्पताल की छतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं। तूफान के कारण फ्लोरिडा में 11 फीसदी सेल फोन नेटवर्क सेवा फेल हो गए थे।

ये भी पढ़ें :बेरहम तूफान 'इयान' में लाइव रिपोर्टिंग करते उड़ गया रिपोर्टर! वीडियो वायरलये भी पढ़ें :बेरहम तूफान 'इयान' में लाइव रिपोर्टिंग करते उड़ गया रिपोर्टर! वीडियो वायरल

Comments
English summary
By early Friday, winds were expected to rise in South Carolina and Georgia, the National Hurricane Center said. Heavy rains and flooding will continue across Florida. The warm waters of the Gulf Stream are adding to the storm’s strength.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X