सैन फ्रांसिस्को से हॉन्‍गकॉन्‍ग जा रही थी फ्लाइट, तभी क्रू ने देखी नॉर्थ कोरियाई मिसाइल Hwasong-15

By: योगेंद्र कुमार
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। अमेरिका-नॉर्थ कोरिया के बीच चल रहे टकराव के बीच हॉन्‍गकॉन्‍ग की एयरलाइन काथे पैसिफिक के क्रू मेंबर ने हैरान करने वाला खुलासा किया है। अमेरिकी न्‍यूज चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, काथे पेसिफिक के क्रू मेंबर ने नॉर्थ कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल को गिरते हुए देखा था। वैसे यह पहली बार नहीं है जब नॉर्थ कोरियाई मिसाइल किसी पैसेंजर प्‍लेन के करीब से गुजरी हो। 

जुलाई में बच गई थी एयर फ्रांस की फ्लाइट

जुलाई में बच गई थी एयर फ्रांस की फ्लाइट

28 जुलाई को जब नॉर्थ कोरिया ने परीक्षण किया था, तब भी एयर फ्रांस की फ्लाइट खतरे में आ गई थी। एयर फ्रांस की फ्लाइट 28 जुलाई को सिर्फ 5 से 10 मिनट पहले उसी जगह गुजरी जहां परीक्षण के बाद मिसाइल पानी में जाकर गिरी। कुल मिलाकर स्थिति कितनी खतरनाक है कि जिस एयर स्‍पेस में फ्लाइट उड़ रही हैं, वहां नॉर्थ कोरिया धड़ाधड़ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है।

29 नवंबर को हॉन्‍गकॉन्‍ग एयरलाइंस के क्रू ने देखी नॉर्थ कोरियाई मिसाइल

29 नवंबर को हॉन्‍गकॉन्‍ग एयरलाइंस के क्रू ने देखी नॉर्थ कोरियाई मिसाइल

ताजा घटना बीते बुधवार (29 नवंबर) की है। एयरलाइंस के मुताबिक, नॉर्थ कोरियाई मिसाइल को सैन फ्रांसिस्को से हॉन्‍गकॉन्‍ग जा रही फ्लाइट नंबर 893 के क्रू मेंबर ने देखा था। नॉर्थ कोरियाई मिसाइल से काथे पैसिफिक के विमान को खतरा हो सकता था, लेकिन यह बहुत दूर था, इसलिए फ्लाइट को डायवर्ट करने का फैसला नहीं लिया गया। एयरलाइंस के स्‍टेटमेंट के मुताबिक, नॉर्थ कोरियाई मिसाइल से उनके ऑपरेशन पर कोई फर्क नहीं पड़ा, लेकिन हमने सतर्कता बरती और हालात पर नजर बनाए रखी।

बेहद ताकतवर है नॉर्थ कोरिया की Hwasong-15 परमाणु मिसाइल

बेहद ताकतवर है नॉर्थ कोरिया की Hwasong-15 परमाणु मिसाइल

हॉन्‍गकॉन्‍ग के क्रू मेंबर ने जिस मिसाइल को आसमान में देखा, उसे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सबसे बड़ी ताकत माना जाता है। इस मिसाइल का नाम है Hwasong-15। बीते बुधवार को नॉर्थ कोरिया ने इसी Hwasong-15 का मिसाइल सफल परीक्षण किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्‍ट के दौरान Hwasong-15 मिसाइल ने करीब 4,475 किलोमीटर की दूरी तय की और यह करीब 53 मिनट तक आसमान में रही। इसके बाद Hwasong-15 मिसाइल कोस्‍ट ऑफ जापान में आकर गिरी।

Hwasong-15 के टेस्‍ट से घबरा गया था अमेरिका

Hwasong-15 के टेस्‍ट से घबरा गया था अमेरिका

नॉर्थ कोरिया ने बीते बुधवार को जब Hwasong-15 मिसाइल का टेस्‍ट किया था, उस वक्‍त अमेरिका ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि नॉर्थ कोरिया दुनिया में कहीं भी हमला करने में सक्षम है। अमेरिकी रक्षा मंत्री के बयान से समझा जा सकता है कि नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग उन की ताकत कितनी बढ़ गई है।

हॉन्‍गकॉन्‍ग एयरलाइंस के दावे पर सवाल

हॉन्‍गकॉन्‍ग एयरलाइंस के दावे पर सवाल

हॉन्‍गकॉन्‍ग की एयरलाइंस सीएनएन से बातचीत में यह भी दावा किया कि उनके पास Hwasong-15 मिसाइल की तस्‍वीर या वीडियो नहीं है। वैसे हर फ्लाइट में कैमरा होता है जिससे पैसेंजर्स बाहर का नजारा लेते हैं। ऐसे में संभव नहीं कि Hwasong-15 मिसाइल का फोटो या वीडियो एयरलाइंस के पास न हो, लेकिन चैनल ने जब इसके बारे में पूछा तो एयरलाइंस ने जवाब नहीं दिया।

उत्तर कोरिया ने जारी की इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल तस्वीरें, अमेरिका की नींद उड़ी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hong Kong airlines Cathay Pacific crew saw North Korean missile from plane
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.