• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाभियोग से पहले ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने का सच क्या ? डर गये हैं या है साजिश ?

|

वाशिंगटन: 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुए दंगे के बाद एक तरफ जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाकर उन्हें बर्खास्त करने की मांग पर अमेरिका में राजनीतिक ड्रामा चरम पर है, वहीं दूसरी तरफ यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर अचानक एक रहस्यमयी मैसेज के जरिए डोनल्ड ट्रंप का कार्यकाल खत्म बताया जाने लगा है।

    Donald Trump के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश,बुधवार को वोटिंग से फैसला | वनइंडिया हिंदी

    20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले हैं, और तब तक डोनल्ड ट्रंप को ही अमेरिका का राष्ट्रपति रहना है, लेकिन कार्यकाल खत्म होने से पहले ही यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर ट्रंप का कार्यकाल खत्म बता दिया गया है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है, कि ना तो यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से और ना ही व्हाइट हाउस की तरफ से अब तक इसे लेकर कोई सफाई दी गई है।

    DONALD TRUMP

    पहले वेबसाइट पर कार्यकाल खत्म होने का मैसेज, फिर किया डिलीट

    यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर डोनल्ड ट्रंप के बायोग्राफी सेक्शन में उनका कार्यकाल 11 जनवरी को खत्म बता दिया गया। इतना ही नहीं, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स का कार्यकाल भी डोनल्ड ट्रंप के साथ ही खत्म बताया गया। लेकिन, हैरान करने वाली बात ये है, कि कुछ ही देर में इन दोनों मैसेज को डिलिट कर दिया गया। ऐसे में सवाल ये है, कि आखिर मैसेज किसने पब्लिश किया, और किसके कहने पर इसे हटा दिया गया। क्या वेबसाइट को हैक किया गया या फिर ये एक टेक्निकल गलती थी। और सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है, अगर ये मैसेज सही है, तो क्या डोनल्ड ट्रंप महाभियोग प्रस्ताव से पहले डर गये हैं?

    क्या डोनल्ड ट्रंप महाभियोग प्रस्ताव से डर गये हैं?

    दरअसल, अमेरिकी संसद में डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया है, और वो अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गये हैं, जिनपर दो बार महाभियोग प्रस्ताव लाया गया। हांलांकि, पहले महाभियोग के बाद भी डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बने रहे, लेकिन इस बार डेमोक्रेट्स के अलावा ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के कुछ सिनेटर भी ट्रंप को जल्द से जल्द हटाने की मांग कर रहे हैं। अगर डोनल्ड ट्रंप को महाभियोग के जरिए हटा दिया जाता है, तो फिर वो कभी राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, साथ ही 6 जनवरी को कैपिटल हिल्स में हुए दंगे को लेकर उनपर मुकदमा चलाते हुए उन्हें जेल भी भेजा जा सकता है। ऐसे में सवाल ये उठ रहे हैं, कि क्या डोनल्ड ट्रंप महाभियोग प्रस्ताव से पहले ही इस्तीफा देकर अपने लिए राजनीतिक संभावनाएं बरकरार रखना चाहते हैं ?

    जांच के दिए गये आदेश

    डोनल्ड ट्रंप के कार्यकाल खत्म होने के इस मैसेज के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं, हाउस मेजोरिटी लीडर स्टोनी होयर ने कहा है, कि अगर उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स, डोनल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने पर कोई फैसला नहीं लेते हैं, तो बुधवार से अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन के तहत उनके ऊपर महाभियोग चलाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

    अब ट्रंप समर्थकों ने दी उपराष्ट्रपति को उड़ाने की धमकी, अमेरिका में 20 जनवरी को क्या होने वाला है?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Has Trump given resignation before his impeachment, is he afraid or is there any conspiracy?
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X