• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन ले चुके लोग बिना मास्क के हो सकते हैं इकट्ठे: अमेरिकी प्रशासन

|

न्यूयॉर्क। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(सीडीसी) ने सोमवार को कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी। इस नई गाइडलाइन के मुताबिक, जिन लोगों को कोरोना के सभी टीके लग चुके हैं वे किसी हॉल या इंडोर जगह पर कोरोना का टीका ले चुके लोगों के साथ बिना मास्क इकट्ठे हो सकते हैं। उन्हें इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन नहीं करना होगा। बता दे कि, अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश है।

Fully Vaccinated People Can Gather Indoors Without Mask: US

सीडीसी के डायरेक्टर रोशेल वालेंस्की ने कहा कि, पूरी तरह से टीकाकरण करने वाले लोग बिना मास्क या बिना किसी डिस्टेंस के कोरोना का टीका ना लेने वाले लोगों के घऱ आ-जा सकते हैं। जब तक कि, बिना टीका लेने वाले लोग हाई रिस्क पर ना हों। इसके अलावा कोरोना ले चुके लोग अगर किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आते हैं तो उन्हें कोरोना टेस्ट करवाने और क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं होगी, जब तक कि उनमें कोरोना के लक्षण ना दिखें।

अमेरिकी प्रशासन ने स्कूलों और व्यवसायों को फिर से खोलने के आदेश दिए हैं। अमेरिका में अभी तक 59 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। 23 प्रतिशत वयस्क आबादी ने हार्ड इम्यूनिटी विकसित कर ली है। उन लोगों को फुली वैक्सीनेडेट कहा जा रहा है जिन्होने दो सप्ताह के अंदर कोरोना के सभी डोज लिए हैं। अमेरिका में फाइजर और मोडर्ना वैक्सीन लोगों को दो डोज में वैक्सीन दे रही है। जबकि, जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज वैक्सीन दे रही है।

अमेरिका में अब तक दो करोड़ 96 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि पांच लाख 37 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि यहां टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा बुजुर्गों को भी वैक्सीन दी जा रही है। अब अमेरिका बच्चों की वैक्सीन पर काम कर रहा है। शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने आश्वासन दिया है कि हाई स्कूल के छात्रों को इस साल सितंबर से वैक्सीन मिलने की संभावना है, जबकि छोटे बच्चों को वैक्सीन कब मिलेगी, यह अगले साल की शुरुआत में ही साफ हो पाएगा।

ABP-CNX Opinion Poll: बंगाल में फिर बन सकती है ममता की सरकार, BJP दूसरा सबसे बड़ा दलABP-CNX Opinion Poll: बंगाल में फिर बन सकती है ममता की सरकार, BJP दूसरा सबसे बड़ा दल

English summary
Fully Vaccinated People Can Gather Indoors Without Mask: US
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X