• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भूटान में Coronavirus का पहला केस, 76 साल के अमेरिकी नागरिक में मिला जानलेवा वायरस

|

थिम्‍पू। कोरोना वायरस का असर दिन पर दिन कम होने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। अब इसकी चपेट में भूटान भी आ गया है और यहां पर एक मरीज में वायरस की पुष्टि हुई है। भूटान के प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के एक नागरिक में कोरोना वायरस की पु‍ष्टि हुई है और मरीज को फिलहाल आइसोलेशन में रखा गया है। भूटान को दुनिया में एक ऐसे देश के तौर पर जाना जाता है जो हैप्‍पीनेस इंडेक्‍स में टॉप पर है और पिछले कुछ वर्षों में देश टॉप टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन बनकर उभरा है।

bhutan

यह भी पढ़ें-ओडिशा के अस्‍पताल से भागा Coronavirus का मरीज

भूटान ने सीमाओं को किया बंद

भूटान की सरकार ने विदेशी पर्यटकों को देश में दाखिल होने से रोकने के लिए अपनी सीमाओ को दो हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। सरकार की कोशिश है कि बीमारी के प्रभाव को कम से कम किया जा सके और इसी के तहत यह फैसला लिया गया है। जिस अमेरिकी नागरिक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है उसकी उम्र 76 वर्ष बताई जा रही है और यह दो मार्च को भारत होता हुआ भूटान पहुंचा था। पांच मार्च को बुखार की शिकायत के बाद उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। यहीं पर उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने फेसबुक पोस्‍ट पर इस बात की जानकारी दी। इस पोस्‍ट में यह भी बताया गया है कि सभी पर्यटकों पर तुरंत प्रभाव से दो हफ्तों तक का प्रतिबंध लगाया जाता है। भूटान की राजधानी थिम्‍पू समेत तीन इलाकों के स्‍कूलों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

आठ भारतीय भी किए गए अलग

अमेरिका के रहने वाले इस नागरिक के नाम की जानकारी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि यह 10 फरवरी को अमेरिकी की राजधानी वॉशिंगटन से निकला था। 21 फरवरी से एक मार्च तक यह भारत की यात्रा पर था। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा है कि भूटान में जिन 90 लोगों के संपर्क में यह व्‍यक्ति आया है, उनके बारे में सूचनाएं जुटा ली गई हैं। मरीज का 59 साल का ड्राइवर और उनके गाइड को क्‍वारटाइन करके रखा गया है। फिलहाल किसी में भी वायरस के लक्षण नहीं नजर आए हैं। आठ भारतीय जो भूटान की फ्लाइट में थे उन्‍हें भी क्‍वारटाइन किया गया है। कोरोना वायरस की वजह से अब तक दुनिया के एक लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First confirm case of Coronavirus in Bhutan US citizen tests positive.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X