• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

समुद्र की गहाइयों में मिला कुत्ते जितना बड़ा बिच्छू, सदियों से पानी की नीचे दफन थी हड्डियां

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 19 अक्टूबर। समुद्र की गहराइयों में ऐसे कई राज दफन हैं जो बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं। महासागरों की खोज में जुटे रिसर्चर्स का ऐसे अजीबोगरीब जीवों से सामना होता है जिनको आज से पहले आज तक न खोजा गया और ना ही इनके बारे में सुना गया था। हाल ही में शोधकर्ताओं के हाथ बिच्छू की एक पुरानी प्रजाति का जीवाश्म लगा है जिसका साइज धरती पर रेंगने वाले बिच्छूओं से हजार गुना था।

समुद्र में मिले कुत्ते की साइज वाले बिच्छू

समुद्र में मिले कुत्ते की साइज वाले बिच्छू

आपको मालूम होगा कि चीन में बिच्छूओं को बड़े ही चाव से खाया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चीनी आर्कियोलॉजिस्ट्स ने समुद्र की गहराइयों में कुत्ते जितना पड़ा बिच्छू का कंकाल खोज निलाका है। आम तौर पर देखे जाने वाले बिच्छू साइज में कुछ इंच के ही होते हैं लेकिन कई साल पहले बिच्छूओं की कुछ प्रजातियां कुत्ते जितनी बड़ी भी हुआ करती थीं।

खाने की तलाश में धरती पर आए

खाने की तलाश में धरती पर आए

आर्कियोलॉजिस्ट्स को समुद्र की गहराई में इन बिच्छूओं के अवशेष मिले हैं जिसे देखने के बाद रिसर्चर्स भी हैरान रह गए। ये अवशेष 3.3 फीट बड़े हैं, जो इस बात का सबूत हैं कि पहले पानी के अंदर और शायद धरती पर भी विशाल दैत्याकार बिच्छू भी हुआ करते थे। खोजकर्ताओं के मुताबिक ये अवशेष करीब 430 मिलियन (43 करोड़) साल पुराने हैं। इस प्रजाति को टी. जियुशानेंसिस (T. xiushanensis) नाम दिया गया है।

सदियों पहले था इन बिच्छूओं का आतंक

सदियों पहले था इन बिच्छूओं का आतंक

आर्कियोलॉजिस्ट्स के मुताबिक यह दिखने में कुछ आज के जमाने के केकड़ों जैसे हुआ करते थे। अपनी विशालकाय शरीर की वजह से इन्होंने आतंक मचाया हुआ था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पानी में रहने वाला ये जीव खाने की तलाश में समुद्र से बाहर धरती पर आया होगा, इन्हें वर्तमान बिच्छू और केकड़े के परिवार का माना जा सकता है। इस शॉकिंग खोज के साइंस बुलेटिन जर्नल में छापा गया है।

मादाओं के ऐसे करते थे आकर्षित

मादाओं के ऐसे करते थे आकर्षित

रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्चर्स को समुद्र की गहराइयों में दफन चट्टानों पर इन विशालकाय बिच्छूओं की आकृति छपी मिली। स्टगी के उपलेखक बो वांग का कहना है कि इन समुद्री बिच्छूओं को विज्ञान की भाषा में यूरिप्टरिड्स (Eurypterids) कहा जाता है। ये अपनी कांटेदार मूछों से मादाओं को आकर्षित किया करते थे। ये साइज में इंसान जितने बड़े भी हो सकते थे।

80 साल में पहली बड़ी खोज

80 साल में पहली बड़ी खोज

बो वांग के मुताबिक अभी जिन बिच्छूओं के अवशेष मिले हैं वो कुत्ते जितने बड़े होते थे। एशिया में बीते 80 वर्षों में की गई यह सबसे बड़ी खोज है। इससे पहले कुत्ते एन्सिएंट सुपरकॉन्टिनेन्ट गोंडवाना में मिले थे। स्टडी में दावा किया गया कि इस तरह के बिच्छू दुनिया में अलग-अलग जगहों पर हुआ करत थे। बिच्छूओं की ये प्रजाति सदियों तक समुद्र पर राज करती रहीं। इनकी कुल 4 प्रजातियां मौजूद थी, जिनकी खोज जारी है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: हवा में सांप को 'उड़ता' देख चौंक गए लोग, कुछ देर बाद नीचे खड़ी भीड़ पर गिरा, फिर...

English summary
explorers found dog size scorpion fossil in the chinese sea
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X