• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स को नासा से मिला चंद्रमा पर जाने के लिए अंतरिक्ष यान बनाने का ठेका

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, 17 अप्रैल। अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजन और विज्ञान एवं सूचना प्रोद्दोगिकी कंपनी डायनेटिक्स आईएनसी को पीछे छोड़ते हुए चंद्रमा की सतह पर जाने के लिए बनाये जाने वाले अंतरिक्ष यान के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा से 2.9 अरब डॉलर का ठेका प्राप्त करने में सफल रही। नासा ने स्पेसएक्स को अंतरिक्ष यान बनाने का ठेका दिया है जो साल 2024 की शुरुआत तक चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को पहुंचाने के लिए एक अंतरिक्ष यान बनाएगी।

elon musk

एलन मस्क की स्पेस एक्स ने इस ठेके के लिए अकेले बोली लगाई जबकि अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस की ब्लू ऑरिजन ने लॉकहीड मार्चिन कॉर्प, नॉर्थरोप ग्रुमैन कॉर्प और ड्रेपर के साथ मिलकर बोली लगाई। वहीं, डायनेटिक्स जो लीदोस होल्डिंग्स आईएनसी की एक इकाई है, उसने भी इस ठेके के लिए बोली लगाई। नासा द्वारा स्पेस एक्स के साथ पहले वाणिज्यिक मानव लैंडर के लिए किया गया यह अनुंबध उसके अपने आर्टेमिस प्रोग्राम का हिस्सा है। स्पेस एक्स को ठेका देने के बाद नासा ने कहा कि यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा की सतह पर दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाएगा। नासा के कार्यवाहक प्रशासक स्टीव जुर्स्की ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा करते हुए कहा कि, 'हमें जल्द से जल्द अगली लैंडिंग पूरी करनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि यदि वह इसे अंजाम दे पाते हैं तो हम 2024 में चंद्रमा की सतह पर जाने की तैयारी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना के कहर के बीच आसमान से धरती की ओर तेजी से बढ़ रही ये आफत, नासा गड़ाए है नजर

मालूम हो कि स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष यान बनाने के लिए जो ठेका हासिल किया है वह 5 दशकों में पहली बार चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारेगा। बता दें कि पिछले साल नासा ने चंद्रमा पर जाने के लिए अंतरिक्ष यान बनाने के लिए तीन अलग अलग कंपनियों स्पेसएक्स, ब्लू ऑरिजन की नेशनल टीम को इस उम्मीद के साथ ठेका दिया था की तीनों कंपनियां एक दूसरे से कीमत और प्रोद्दोगिकी के स्तर पर प्रतिस्पर्धा पर एक बेहतर यान तैयार करेंगी।

गौरतलब है कि नासा ने अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत चंद्रमा पर एक अश्वेत व्यक्ति को उतारने का फैसला किया है। नासा ने साल 2024 तक ऐसा करने का लक्ष्य रखा है। यह व्यक्ति चंद्रमा की सतह पर पैर रखने वाला पहला अश्वेत व्यक्ति होगा।

English summary
elon musk SpaceX wins $2.9 billion NASA contract for lunar lander
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X