• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Elon Musk के हाथों में आने के बाद Twitter की सबसे बड़ी छलांग, ट्विटर वीडियो पर बड़ी घोषणा

|
Google Oneindia News

Elon Musk Twitter: ट्विटर अधिग्रहण के बाद एलन मस्क लगाकार विश्वविख्यात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में बदलाव कर रहे हैं, लिहाजा ट्विटर में उथल-पुथल मचा हुआ है। लेकिन, इस बीच एलन मस्क ने दावा किया है, कि उनके हाथों में आने के बाद ट्विटर पहले से कहीं ज्यादा 'जीवित' हो गया है। वहीं, अब एलन मस्क ने कंपनी के अंदर का एक डेटा सार्वजनिक किया है और उन्होंने दावा किया है, कि पिछले हफ्ते ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर नये यूजर्स को जोड़ने का रिकॉर्ड बनाया है।

ट्विटर ने बनाया रिकॉर्ड

ट्विटर ने बनाया रिकॉर्ड

पिछले हफ्ते जब रिकॉर्ड संख्या में कर्मचारी ट्विटर से इस्तीफा दे रहे थे, उस वक्त ट्विटर प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड संख्या में नये एक्टिव यूजर्स आ रहे थे। एलन मस्क ने कहा है कि, ट्विटर पर एक्टिव यूजर्स के मामले में हर दिन के अपने रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है। एलन मस्क ने इस बाबत कंपनी का अंदरूनी डेटा शेयर किया है और ट्विटर अधिग्रहण से पहले के स्तर से इसकी तुलना की है। एलन मस्क ने एक ट्वीट में दावा किया है, कि ट्विटर ने पिछले सप्ताह में 1.6 मिलियन यानि 16 लाख दैनिक एक्टिव यूजर्स जोड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि, यह माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है, यानि ये एक रिकॉर्ड है।

क्या कहता है मस्क का ग्राफ?

क्या कहता है मस्क का ग्राफ?

एलन मस्क ने जो ग्राफ शेयर किया है, उसके मुताबिक ट्विटर पर डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी दिखाई गई है और ये ग्राफ एलन मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद का है। ग्राफ से पता चलता है, कि एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से इसपर नये यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसके यूजर्स की संख्या 259.4 मिलियन के शिखर पर पहुंच गया है। जबकि, अक्टूबर की शुरुआत में ट्विटर पर डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या करीब 250 मिलियन था।

ट्विटर बनेगा यूट्यूब जैसा

अपने इसी ट्वीट में एलन मस्क ने बहुत जल्द ट्वीटर प्लेटफॉर्म को यूट्यूब की तरह वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाने की भी घोषणा की है। यानि, अब आप ट्विटर पर यूट्यूब की तरह ही वीडियो अपलोड कर सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए पहले आपको पैसे देने होंगे। एलन मस्क ने कहा कि, ट्विटर पर जल्द ही वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एक्टिव होने वाला है, जो यूट्यूब के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। एलन मस्क ने कहा कि, ट्विटर जल्द ही वीडियो कंटेट क्रिएटर्स के लिए वीडियो सर्विस उपलब्ध करवाएगा और उन्हें ऑरिजनल वीडियो के लिए अच्छा पैकेज देगा।

यूट्यूब की तरफ बन जाएगा ट्विटर?

यूट्यूब की तरफ बन जाएगा ट्विटर?

एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर प्लेटफॉर्म को खरीदा है और अभी तक ट्विटर की कमाई काफी कम थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए करीब 13 अरब डॉलर का बैंक लोन लिया है और अब उन्हें हर साल उसका ब्याज चुकाना होगा। लिहाजा, एलन मस्क अब ट्विटर से जल्द से जल्द पैसे भी कमाना चाहते हैं और इसीलिए ट्विटर में काफी तेजी से बदलाव किए जा रहे हैं। एलन मस्क के वीडियो कंटेट को लेकर पहले जो ट्वीट किया था, उसके मुताबिक उन्होंने लिखा कि, 'हम 42 मिनट का 1080 रिजॉल्यूशन चंक ब्लूटिक वालों के लिए एक्टिव कर सकते हैं', यानि अब आप लंबे वीडियो ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं। 42 मिनट के वीडियो का चंक अगले महीने फिक्स कर दिया जाएगा।' इसके साथ ही एलन मस्क ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'यूट्यूब का मॉनिटाइजेशन कैसे काम करता है और ट्विटर इसे और बेहतर कैसे बना सकता है?'

कैसे कमा सकते हैं ट्विटर से पैसा?

कैसे कमा सकते हैं ट्विटर से पैसा?

एलन मस्क के ट्वीट के मुताबिक, अगर आप कंटेट क्रिएटर हैं, तो फिर अब आप ट्विटर पर अपने क्रिएटिव वीडियो अपलोड कर सकते हैं और इसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे। हालांकि, अभी तक तय नहीं है, कि ट्विटर से आपको पैसे डॉलर्स में मिलेंगे या फिर क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर। लेकिन, ट्विटर पर अगर आप कंटेट क्रिएटर बनना चाहते हैं, तो फिर ये सुविधा सिर्फ और सिर्फ ब्लूटिक सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को ही मिलेगा। यानि, पहले आपको ब्लूटिक सब्सक्रिप्शन लेना होगा, जिसकी कीमत फिलहाल एलन मस्क ने 8 डॉलर यानि करीब 650 भारतीय रुपये हर महीने रखा है। एलन मस्क के इस नये प्रस्ताव के मुताबिक, अब आप 42 मिनट तक का वीडियो बनाकर उसे ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं और फिर उसके व्यूज और एडवर्टिजमेंट के मुताबिक आपको पैसे मिलेंगे। हालांकि, एलन मस्क ने इसे यूट्यूब से बेहतर बनाने की बात कही है, लिहाजा देखने वाली बात ये होगी, कि ये किस तरह से यूट्यूस से अलग होगा। लेकिन, एक बात जो अभी तक पता चला है, वो ये कि ट्विटर पर आप 42 मिनट से ज्यादा का वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं।

PAK में आज से बाजवा के उत्तराधिकारी की तलाश शुरू, सेना के नये 'बॉस' पर शहबाज की माथापच्चीPAK में आज से बाजवा के उत्तराधिकारी की तलाश शुरू, सेना के नये 'बॉस' पर शहबाज की माथापच्ची

Comments
English summary
Twitter has added 1.6 million new active users in a week after Elon Musk's Twitter acquisition.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X