• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन की देखरेख कर रहे अमेरिका एक्सपर्ट डॉ. फाउची बोले, कुछ बुरा हुआ तो मैं लूंगा जिम्मेदारी

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में अगले महीने चुनाव होने हैं। ऐसे में ट्रंप सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि, देश में जल्द से जल्द कोरोना वायरस वैक्सीन लोगों को उपलब्ध हो। जिसे लेकर देश में काफी उथल-पुथल देखी जा रही है। राष्ट्रपति ट्रंप का दावा है कि, राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकियों को कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। इस वादे पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंता जाता रहे हैं। इसी बीच अमेरिका के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फाउची ने कहा है कि, कोविड-19 वैक्सीन को लेकर कुछ भी गलत होता है तो, मैं इसकी जिम्मेदारी लूंगा।

वैक्सीन को लेकर ट्रंप प्रशासन पर दवाब

वैक्सीन को लेकर ट्रंप प्रशासन पर दवाब

गुरुवार को एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में डॉक्टर एंथोनी फाउची से पूछा गया कि, कोविड-19 वैक्सीन की प्रक्रिया से छेड़छाड़ करने या टेस्टिंग के फेज को छोटा करने से नागरिकों को सेहत को खतरा हुआ तो क्या वे इसकी जिम्मेदारी लेंगे? इस पर डॉ फाउची ने कहा कि, हां मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लूंगा। कोरोना वैक्सीन पर एंथोनी फाउची का ये बयान ऐसे वक्त में सामने आ रहा है जब नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने से ठीक पहले ट्रंप पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट पर वैक्सीन को लेकर लगातार दबाव बना रहे हैं।

    Donald Trump का बड़ा दावा, अगले महीने आ सकती है Corona Vaccine| वनइंडिया हिंदी
    साल 2020 खत्म होने से पहले देश को एक सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन मिल जाएगी: फाउची

    साल 2020 खत्म होने से पहले देश को एक सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन मिल जाएगी: फाउची

    गुरुवार को एक स्थानीय चैनल के पत्रकार क्रिस हायेस को दिए इंटरव्यू में फाउची ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि साल 2020 खत्म होने से पहले देश को एक सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन मिल जाएगी। डॉ फाउची ने कहा, मुझे लगता है नवंबर-दिसंबर तक वैक्सीन मिल जाएगी, लेकिन कुछ लोग कह रहे हैं कि वैक्सीन अक्टूबर तक आ जाएगी। मुझे अक्टूबर तक ये काम असंभव लगता है। फिर भी हम यही मानकर चलना चाहिए कि इस साल के अंत तक हमें प्रभावशाली वैक्सीन मिल जाएगी।

    '2021 तक सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी'

    '2021 तक सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी'

    राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से दी गई टाइमलाइन पर कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध करना बेहद ही मुश्किल माना जा रहा है। फाउची ने इस बात को भी साफ कर दिया कि, वैक्सीन बनने के बाद सभी लोगों तक इसे पहुंचने में थोड़ा वक्त और लग सकता है। शुरुआत में इसके कुछ डोज तैयार किए जाएंगे। इसके बाद 2021 तक सभी लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी। फाउची ने इस बात पर जोर दिया है कि इस साल आने वाली कोई भी वैक्सीन निश्चित तौर पर सुरक्षित होगी।

    राष्ट्रपति ट्रंप के दावों पर हेल्थ एक्सपर्ट को संदेह

    राष्ट्रपति ट्रंप के दावों पर हेल्थ एक्सपर्ट को संदेह

    एंथोनी फाउची और डोनाल्ड ट्रंप के ऐसे दावों पर हेल्थ एक्सपर्ट भरोसा नहीं कर रहे हैं। व्हाइट हाउस की कोरोना वायरस टास्क फोर्स की एक पूर्व अधिकारी ऑलिविया ट्रॉय ने इसी हफ्ते 'द वॉशिंगटन पोस्ट' से कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि चुनाव से पहले कोई वैक्सीन आने वाली है। मैं किसी से नहीं कहूंगी कि मुझे चुनाव से पहले आने वाली वैक्सीन की परवाह है। मैं सिर्फ फार्मा में एक्सपर्ट, यूनिटी के राय को मानूंगा और यह तय करुंगी कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं। इसका चुनाव से तो कोई लेना-देना नहीं है।

    कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Anthony Fauci pledged to take heat for any problems with a vaccine for COVID 19
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X