• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ईरान से तेल आयात पर बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जो देश नहीं खरीदेगा तेल, हम उनका ध्‍यान रखेगे

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि जो भी देश चार नवंबर के बाद अमेरिका के निर्देशों का पालन करके ईरान से तेल आयात बंद करेंगे, वह उनका ख्‍याल रखेंगे। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय आया है जब भारत की ओर से कुछ दिन पहले ही यह साफ किया जा चुका है कि वह ईरान से तेल आयात जारी रखेगा और दो भारतीय कंपनियों ने ईरान से तेल आयात के लिए ऑर्डर भी दे दिया है।

donald-trump-india

जानिए क्या है वो ऐतिहासिक Israel-UAE Peace Deal जिस पर Nobel के लिए हुआ ट्रंप का नामांकन

अमेरिका रखेगा पूरा ख्‍याल

इस वर्ष मई में डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका को ईरान के साथ साल 2015 में हुई परमाणु डील से बाहर निकाल लिया था। इसके बाद अमेरिका ने ईरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए थे। चार नवंबर से अमेरिकी प्रतिबंधों को दूसरा दौर शुरू होगा और माना जा रहा है कि इस बार यह प्रतिबंध काफी सख्‍त हैं। ईरान पर लगे नए प्रतिबंधों से न सिर्फ ईरान के तल और शिपिंग सेक्‍टर पर असर पड़ेगा बल्कि इसके सेंट्रल बैंक पर भी इनका काफी असर होगा। अमेरिका ने उन तमाम देशों को चेतावनी दी थी जो ईरान से तेल आयात करते हैं, कि वे चार नवंबर के बाद से तेल का आयात बंद कर दे।

ट्रंप से जब मीडिया ने सवाल किया कि कुछ देश जैसे चीन और भारत ने ईरान से तेल खरीदना जारी रखने का फैसला किया है तो इस पर ट्रंप ने यह जवाब दिया। ट्रंप ने कहा, 'हम उनका ख्‍याल रखेंगे।'भारत में केंद्रीय पट्रोलियम मिनिस्‍टर धर्मेंद्र प्रधान ने साफ कर दिया है कि भारत, चार नवंबर के बाद भी तेल का आयात जारी रखेगा। उन्‍होंने बताया कि दो भारतीय रिफाइनरीज ने ईरान से कच्‍चे तेल के आयात के लिए ऑर्डर दे दिया है। उनका कहना था कि ऊर्जा को लेकर भारत की अपनी जरूरते हैं और इन्‍हें पूरा करना हर हाल में जरूरी है। ये भी पढ़ें-भारत और रूस के बीच एस-400 डील के बाद प्रतिबंधों पर बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump has said that US will take care of countries which stop importing oil from Iran after 4th November.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X