• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

America: डोनाल्ड ट्रंप ने भारी मन से किया सत्ता सौंपने का ऐलान, 20 जनवरी को बाइडेन लेंगे शपथ

|

नई दिल्ली। America News: राष्ट्रपति चुनाव में करारी शिकस्त के बाद सत्ता स्थानांतरण के ठीक पहले अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया है। गुरुवार को हजारों की संख्या में ट्रंप समर्थकों ने अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग (us capitol bulding) पर धावा बोल दिया और पुलिस के साथ हिंसक झड़प की। इन घटनाओं में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल हैं। इस बीच निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को कहा कि 20 जनवरी को 'क्रमबद्ध' तरीके से जो बाइडेन (Joe Biden) की अमेरिकी की सत्ता सौंपी जाएगी।

Donald Trump announced to hand over America power Joe Biden will take oath on 20 January
    US Capitol Violence: Donald Trump ने कबूली हार, Biden की जीत पर Congress की मुहर | वनइंडिया हिंदी

    गौरतलब है कि 3 नवंबर, 2020 को अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव (us presidential election 2020) में डोनाल्ड ट्रंप की करारी हार हुई थी, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन ने चुनावों में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। डोनाल्ड ट्रंप शुरू से ही चुनाव के नतीजों पर सवाल खड़ा करते रहे हैं, उन्होंने कभी अपनी हार स्वीकार नहीं की। इस बीच 20 जनवरी, 2021 को जो बाइडेन द्वारा राष्ट्रपति शपथ लेने से ठीक पहले डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

    अमेरिका हिंसा: विरोध में व्हाइट हाउस की 3 महिला अधिकारियों ने दिया इस्तीफा, कहा-मिस्टर ट्रंप के साथ काम करना..

    दूसरी ओर, हिंसक प्रदर्शन के बीच अमेरिकी कांग्रेस ने जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगा दी है। कांग्रेस ने दोनों सदनों ने 3 नवम्बर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्राप्त हुए इलेक्टोरल कॉलेज वोट को स्वीकार करने के बाद अब जो बाइडेन के अगले राष्ट्रपति होने पर मुहर लग चुकी है। इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजे स्वीकार होने के कुछ मिनटों बाद ही डोनाल्ड ट्रंप ने भी सत्ता जो बाइडेन के हाथों सौंपने का ऐलान कर दिया। ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा, 'भले ही मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं और तथ्य मुझे बर्दाश्त करना पड़ रहा है, फिर भी 20 जनवरी को सत्ता का स्थानांतरण होगा।'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Donald Trump announced to hand over America power Joe Biden will take oath on 20 January
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X