अमेरिकी सांसद नैंसी पेलोसी ने लगातार 8 घंटे तक सदन में भाषण देकर रचा इतिहास

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन, अमेरिका सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने कम से कम 108 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुये गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में आठ घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण दिया। अगले महीने 78 साल की होने जा रही कैलिफोर्निया की जानी मानी डेमोक्रेटिक सांसद सुबह 10.04 मिनट पर सदन पहुंची और भाषण देना शुरू किया।

nancy pelosi

आठ घंटे सात मिनट का भाषण
सांसद नैंसी पेलोसी ने बोलना शुरू किया और इसके बाद वह लगातार बोलती रहीं। एक सहयोगी के अनुसार उन्होंने आठ घंटे और सात मिनट तक भाषण दिया और उनका संबोधन शाम छह बज कर 11 मिनट पर समाप्त हुआ। उनके एक सहयोगी के मुताबिक, भाषण के दौरान उन्‍होंने चार इंच की सैंडल पहनी हुई थी और खड़ी होकर भाषण दे रही थी। इस दौरान उन्होंने सिर्फ पानी पीया। नैंसी अगले माह 78 वर्ष की हो जाएंगी और ऐसे में लोग उनके इस भाषण के लिए काफी उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं।

1909 में बना था पहला रिकॉर्ड
यह अल्पसंख्यक नेता और सदन की पूर्व अध्यक्ष के दृढ़ निश्चय का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है। एक क्लर्क से मिले संदेश को जोर से पढ़ते हुये पेलोसी ने कहा कि मुझे सदन हाउस के एक इतिहासकार से अभी एक संदेश मिला है जिसमें पुष्टि की गयी है कि मैंने कम से कम 1909 के बाद से सदन में सबसे लंबा भाषण का रिकार्ड बनाया है। 'उन्होंने कहा कि मुझे इस बात से काफी आश्चर्य हो रहा है। नैंसी से पहले यह रिकॉर्ड मिसौरी राज्‍य के चैंप क्‍लार्क के नाम था। क्‍लार्क ने साल 1909 में पांच घंटे और 15 मिनट तक का भाषण दिया था। अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि इससे पहले इतना लंबा कोई भाषण दिया गया था या नहीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Top US House Democrat Nancy Pelosi made history Wednesday by delivering the longest address to the chamber in at least 108 years by speaking for more than eight hours.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.