चीन के नेता ने दी चेतावनी: भ्रष्टाचार नहीं रुका तो सोवियत यूनियन की तरह तबाह होगा देश

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भले ही अपने देश में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए कई कड़े कदम उठाए हो, लेकिन इसकी जड़े देश में अभी भी मजबूती से जमी हुई है। यही कारण है कि चीन में सेंट्रल कमिशन फॉर डिसिप्लिन इंस्पेक्शन के डेप्युटी सेक्रटरी यांग शियाओडू ने बुधवार को एक संपादकीय में यह बात लिखा है कि अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी नहीं रही तो देश सोवियत यूनियन की तरह की तबाह हो जाएगा।

'भ्रष्टाचार नहीं रुका तो सोवियत यूनियन की तरह तबाह होगा देश'

यांग शियाओडू ने लिखा कि देश में पिछले समय में भ्रष्टाचार इस हद तक बढ़ गया था कि पार्टी का नेतृत्व तक कमजोर पड़ने लगा है। इस दौरान निरीक्षण बेहद कमजोर रहा और विचारधारा बेपरवाह होती जा रही है। यांग शियाओडू चीन में दूसरे सबसे ताकतवर नेता है, जिन्होंने अपने देश में भ्रष्टाचार पर चिंता व्यक्त करते हुए आर्टिकल लिखा है।

चीन कम्यूनिस्ट पार्टी के मुखपत्र में यांग ने लिखा, 'भ्रष्टाचार इस हद तक बढ़ गया है कि अगर उसे नियंत्रित नहीं किया गया तो देश का स्वरूप बदल जाएगा। ऐसे में पार्टी और देश के लोगों का भविष्य वैसा ही हो सकता है जैसे सोवियत यूनियन और ईस्टर्न ब्लॉक का हुआ था।'

यांग ने लिखा कि अगर देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कमजोर हुई तो देश में उथल-पुथल मच सकती है। इससे देश और पार्टी की हालत इस हद तक बिगड़ सकती है कि सोवियत यूनियन और ईस्टर्न ब्लॉक से भी बूरे हालात बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि चीन सरकार के कैडर को 1990 में हुए सोवियत यूनियन के विघटन पर अध्ययन जरूर करना चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corruption In China Could Lead To Soviet-Style Collapse, Warns Top Official
Please Wait while comments are loading...