• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस: चीन का एक और शहर बंद, वेनझोहू में मिले Coronavirus के 265 मरीज

|

बीजिंग। चीन ने रविवार को एक और बड़े शहर को बंद कर दिया है। चीन की तरफ से पूर्वी शहर वेनझोहू को बंद करने का फैसला किया गया है। यह शहर वुहान से 800 किलोमीटर दूर है। वेनझोहू, झेजियांग प्रांत में आता है और इसकी आबादी 90 लाख है। मंगलवार को इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्‍या में तीन हजार से ज्‍यादा का इजाफा हुआ। मरने वालों की संख्‍या 425 हो गई और 20,438 लोगों में इनफेक्‍शन देखा गया है। 151 केसेज ऐसे हैं जो दुनिया के 23 देशों में देखे गए हैं जिसमें अमेरिका, जापान, थाइलैंड, हांगकांग और ब्रिटेन शामिल हैं।

china-virus-100

वुहान शहर पहले ही बंद

किसी भी शहर को बंद करने यानी लॉकडाउन के तहत लोगों को दूसरे हिस्‍सों से दूर कर दिया जाता है। इसके अलावा सभी तरह के ट्रांसपोर्ट को भी प्रतिबंधित कर दिया जाता है। 10 दिन पहले हुबेई प्रांत के वुहान को बंद करने का फैसला लिया गया था। यह शहर ही कोरोना वायरस का केंद्र है। वेनझोहू एक तटीय शहर है और यह चीन की अर्थव्‍यवस्‍था का केंद्र है। पिछले कई दशकों में वेनझोहू एक ऐसे केंद्र के तौर पर उभरा है जहां पर इंडस्‍ट्रीज तेजी से बढ़ी हैं। अथॉरिटीज की तरफ से सख्‍त निर्देश दिए गए हैं कि दो दिन में हर घर से सिर्फ एक ही व्‍यक्ति बाहर जाएगा और जरूरी सामान लेकर आएगा। 46 हाइवे टोल स्‍टेशंस भी बंद हो चुके हैं। अभी तक इस शहर में पब्लिक प्‍लेजेस जैसे सिनेमा घर और म्‍यूजियमों को बंद किया गया था। इसके अलावा हर तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी बैन कर दिया गया था। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक झेजियांग में इनफेक्‍शन के 661 केस मिले हैं और इनमें से 265 वेनझोहू में हैं। हुबेई के बाद इस शहर में कोरोना वायरस के सबसे ज्‍यादा केस हैं।

एक और शहर पर बढ़ा Lock Down का खतरा

मंगोलिया, रूस और नेपाल ने भी अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है। चीन के नेशनल हेल्‍थ कमीशन की तरफ से मंगलवार को कहा गया है कि वायरस की वजह से मरने वालों की संख्‍या 425 पहुंच चुकी है। सोमवार तक यह आंकड़ा 361 था। मौत के नए मामले सेंट्रल हुबेई प्रांत से हैं जिसे वायरस का केंद्र बताया जा रहा है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) की तरफ से इस वायरस को पहले ही ग्‍लोबल इमरजेंसी घोषित किया जा चुका है। शेनजान महामारी का दूसरा केंद्र बन सकता है और सरकारी आंकड़े भी इस बात को साबित करते हैं। एक और शहर शेनजान में 245 केसेज सामने आए हैं। शेनजान चीन की टेक्निकल कैपिटल है और बीजिंग, शंघाई और गुआंगझोउ के बाद इस पर कोरोना वायरस का सबसे बुरा असर देखने को मिला है। इस शहर को लॉक डाउन कर दिया गया है ऐसी खबरें सोशल मीडिया पर हैं मगर चीनी मीडिया की तरफ से ऐसी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus Outbreak: Lock down in another city in China.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X