• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मेडिकल जर्नल लैंसेट की स्टडी में दावा, हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

|

नई दिल्ली, अप्रैल 16। देश इस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। स्थिति ये है कि रोजाना अब 2 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं और हजारों मरीजों की जान भी इस वायरस की वजह से जा रही है। इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकारों की तरफ से तमाम कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन हालात सुधरते नहीं दिख रहे हैं। इस बीच एक स्टडी में सामने आया है कि कोरोना का वायरस मुख्य रूप से हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है। दरअसल, मेडिकल जर्नल लैंसेट ने ये दावा किया है कि कोरोना का वायरस हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है और यही वजह है कि इस वायरस के आगे सभी तरह की सावधानियां और स्वास्थ्य सुविधाएं फेल साबित हो रही हैं।

    Lancet Study: हवा के जरिए फैल रहा है Coronavirus, इस बात के 'मजबूत साक्ष्य' ? | वनइंडिया हिंदी

    coronavirus

    3 देशों के 6 एक्सपर्ट ने स्टडी में किया दावा

    NDTV की खबर के मुताबिक, ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा के 6 एक्सपर्ट ने एक गहन स्टडी की और फिर उसके नतीजे में यही बात सामने आई कि हवा के जरिए कोरोना वायरस तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। जिन 6 एक्सपर्ट ने ये स्टडी की है, उनमें जोस लुइस जिमेनेज, CIRES (कोऑपरेटिव इंस्टिट्यूट फॉर रिसर्च इन इन्वायरनमेंटल साइंसेज) के केमिस्ट और कोलोराडो यूनिवर्सिट के एक्सपर्ट का भी नाम है। इनका कहना है कि हवा में कोरोना वायरस के फैलने के बारे में उन्हें पुख्ता सबूत मिले हैं।

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने किया स्टडी को वेरिफाई

    आपको बता दें कि इस स्टडी की प्रामणिकता पर इसलिए यकीन किया जा सकता है, क्योंकि इस स्टडी को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने भी वेरिफाई किया है, जिसके बाद यह प्रमाणित किया जा सका है कि हवा के जरिए कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब देखना होगा इस स्टडी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कितना सीरियस लेता है। वैसे देखा जाए तो WHO को इस स्टडी को गंभीरता से लेकर अन्य संगठनों के साथ मिलकर ऐसे कदम उठाए जाने चाहिए, जिससे कि वायरस का फैलना रोका जा सके।

    ये भी पढ़ें: रेमडेसिविर न मिले तो घबराएं नहीं, इसके बिना भी कोविड इलाज संभव, क्या कहते हैं एक्सपर्ट?ये भी पढ़ें: रेमडेसिविर न मिले तो घबराएं नहीं, इसके बिना भी कोविड इलाज संभव, क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

    English summary
    coronavirus is spreading rapidly through air, says Medical journal Lancet study
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X