• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रेड वॉर ख़त्म करने से पहले चीन-अमरीका में अनबन

By Bbc Hindi

चीन और अमरीका
Getty Images
चीन और अमरीका

अमरीका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर ख़त्म होता नहीं दिख रहा है.

इस ट्रेड वॉर को समाप्त करने के मक़सद से दोनों देशों के प्रतिनिधि शुक्रवार को एक मंच पर मिल रहे हैं लेकिन इस मुलाक़ात से पहले ही अमरीका ने चीन के 200 बिलियन डॉलर के उत्पादों पर टैरिफ़ बढ़ाने का फ़ैसला ले लिया. बढ़ाए गए टैरिफ़ कुछ ही घंटों में लागू हो जाएंगे.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस संबंध में कहा कि चीन ने समझौते की शर्तों को तोड़ा है, इसलिए अमरीका ने यह फ़ैसला लिया.

फ्लोरिडा में एक रैली को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ''आपने देख लिया होगा कि हमने उन पर नए टैरिफ़ लगाए हैं. क्योंकि उन्होंने समझौते की शर्तों को तोड़ा है. यही वजह है उनके उप प्रधानमंत्री लियू ही यहां आ रहे हैं. वो हमारे साथ समझौता करना चाहते हैं. लेकिन अगर वो समझौते को तोड़ेंगे तो हम ऐसा नहीं होने देंगे.''

डोनल्ड ट्रंप
Reuters
डोनल्ड ट्रंप

वहीं दूसरी तरफ़ चीन ने अमरीका के इस क़दम का जवाब देने की बात कही है. चीन के वाणिज्य विभाग ने ट्रंप के आरोपों को खारिज किया है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा है कि चीन अपने वचन का पक्का है और वे अपनी बातों से कभी नहीं पलटते.

गाओ फेंग ने कहा, ''चीन उम्मीद करता है कि अमरीका इस व्यापारिक बातचीत को सफल होने देगा. वह दोनों देशों के बीच पैदा हुई समस्याओं को बातचीत से हल करने में सहयोग करेगा. हम चाहते हैं कि दोनों देशों के हितों का ख्याल रखा जाए. लेकिन हम यह भी बताना चाहते हैं कि चीन अपने वैध अधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध और काबिल है.''

हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने यह भी बताया है कि उन्हें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से एक ख़ूबसूरत सा पत्र प्राप्त हुआ है. ट्रंप ने जल्दी ही जिनपिंग से बात करने की उम्मीद भी जताई है.

ट्रेड वार
Getty Images
ट्रेड वार

अमरीका और चीन के बीच पिछले साल जुलाई में ट्रेड वॉर शुरू हुआ था. इसके चलते पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का साया मंडराने लगा. इस ट्रेड वॉर को ख़त्म करने के लिए दिसंबर में बनी आपसी सहमति को अमलीजामा पहनाने के लिए दोनों देश बातचीत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Conflict between China and US, before the trade war ended.
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X