• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: चीन की BBIBP-CorV वैक्सीन ने दिए सकारात्मक रिजल्ट, डब्ल्यूएचओ ने कही ये बात

|

नई दिल्ली। देश-विदेश में फैले कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत समेत दुनिया के करीब 30 देश कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। इस बीच चीन से एक राहत की खबर सामने आ रही है, ट्रायल में चीनी वैक्सीन के सकारात्मक परिणाम मिले हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने के अपने दावों के आधार पर अमेरिका कैलिफोर्निया स्थित बायोटेक फर्म वैक्सर्ट की जांच कर रहा है।

chinese Covid19 vaccine BBIBP-CorV gave positive results WHO said this
    Coronavirus Vaccine: Remdesivir वैक्सीन मरीजों की मौत रोकने में नाकाम | वनइंडिया हिंदी

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शीर्ष कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक का उत्पादन करने वाले नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) ने कहा कि एंटीडोट ने वॉलंटियर्स पर किए गए नए ट्रायल में सकारात्मक परिणाम दिखाई दिए हैं। शोधकर्ताओं ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के फिलहाल के साइड इफेक्ट नजर नहीं आए हैं। मनुष्यों में प्रारंभिक और मध्य-चरण के ट्रायल में वैक्सनी ने एंटीबॉडी को मजबूत किया है।

    Remdesivir से कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों को बड़ा झटका, WHO के ट्रायल में फेल हुई दवा

    बता दें कि BBIBP-CorV नाम के वैक्सीन को चीन के नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) की सहायक कंपनी बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा विकसित किया जा रहा है। BBIBP-CorV वैक्सीन दुनिया के शीर्ष 10 कोरोना वायरस वैक्सीन प्रोजेक्ट्स में से एक है जिसने ट्रायल के तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार चीन के तीन वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण में हैं। हाल ही में मेडिकल वैक्सीन जर्नल द लैंसेट की रिपोर्ट के अनुसार चीनी वैक्सीन का वॉलंटियर्स पर कोई गंभीर बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है। हालांकि उनमें बुखार और दर्द सहित आम हल्के रिएक्शन देखने को मिले हैं।

    इस बीच कैलिफोर्निया स्थित बायोटेक फर्म वैक्सार्ट कोविद -19 के खिलाफ टीके के अपने दावों को लेकर अमेरिकी सरकार के निशाने पर आ गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैक्सार्ट ने जून में कहा था कि फर्म को अमेरिकी सरकार के वैक्सीन प्रोग्राम ऑपरेशन वारप स्पीड के लिए चुना गया है। इस घोषणा ने वैक्सार्ट के शेयरों को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा दिया था।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    chinese Covid19 vaccine BBIBP-CorV gave positive results WHO said this
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X