• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UNSC में गैर स्थायी सदस्य के चुनाव में भारत की बड़ी जीत, 192 में से 184 देशों ने किया समर्थन

|

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में गैर स्थायी सदस्य के चुनाव में भारत ने बड़ी जीत हासिल की है। भारत ने 8वीं बार इस चुनाव में जीत दर्ज करते हुए यूएनएससी में 8वीं बार अपनी जगह पक्की कर ली है। यूएनएससी का यह चुनाव एशिया-पैसिफिक श्रेणी में गै स्थायी सदस्य का था, जिसमे भारत 2021-2022 के लिए लगभग निर्विरोध चुना गया है। युनाइटेड नेसंश में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने बताया कि युनाइटेड नेसंश के सदस्यों ने भारत का सिक्योरिटी काउंसिल के गैर स्थायी सदस्य के दौर पर जबरदस्त समर्थन किया। भारत को 192 में से 184 देशों ने अपना समर्थन दिया।

    UNSC में India 8वीं बार बना अस्थाई सदस्य, America ने किया स्वागत | वनइंडिया हिंदी

    unsc

    बता कि यूएनएससी में पांच स्थायी और 10 गैर-स्थायी सदस्य होते हैं, स्थायी सदस्यों में चीन, फ्रांस, रूस, यूके और यूएस शामिल है और गैर-स्थायी सदस्यों में से एक के लिए भारत को चुना गया है। भारत ने लगातार 8वीं बार यूएनएससी में अस्थायी सदस्य का चुनाव जीता है। भारत की उम्मीदवारी को चीन और पाकिस्तान सहित एशिया-प्रशांत समूह के 55 सदस्यों ने पिछले साल जून में सर्वसम्मति से समर्थन दिया था। हर साल यूएनएससी की महासभा दो साल के कार्यकाल के लिए पांच गैर-स्थायी सदस्यों का चुनाव करती है जिसमें भारत अगले कार्यकाल यानी 2021 और 2022 के लिए एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में प्रवेश किया है।

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच अस्थायी सदस्यों के लिए वोटिंग की गई, भारत ने भी बुधवार को आम सभा में यूएनएससी चुनाव के लिए अपना मतदान किया। सुरक्षा परिषद के पांच गैर-स्थायी सदस्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा एक पूर्ण बैठक के बिना मतदान किया गया। कोरोना वायरस प्रकोप के चलते वोटिंग में समय लगा, इसके नतीजे देर रात को आए। बता दें कि एशिया पैसिफिक क्षेत्र से भारत को अस्थायी सीट पर जीत हासिल करने के लिए 129 वोटों की जरूरत थी लेकिन भारत को रिकॉर्ड 184 वोट मिले।

    इसे भी पढ़ें- भारत का चीन को करारा जवाब, BSNL में 4G अपग्रेड के लिए नहीं होगा चीनी उपकरणों का इस्तेमाल- सूत्रइसे भी पढ़ें- भारत का चीन को करारा जवाब, BSNL में 4G अपग्रेड के लिए नहीं होगा चीनी उपकरणों का इस्तेमाल- सूत्र

    English summary
    Big victory India wins UNSC elections as a non-permanent member for 8th time with record vote.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X