दुनिया में हर 10 में से 9 लोग ले रहे जहरीली हवा में सांस: डब्लयूएचओ

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जेनेवा। विश्व स्वास्थय संगठन की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में दस में से नौ लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं।

pollution

विश्व स्वास्थय संगठन (डब्लयूएचओ) के सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण विभाग ने दुनियाभर के 3000 अलग-अलग हिस्सों में हवा में प्रदूषण की जांच की है। इसके बाद जो रिपोर्ट सामने आई है, वो डराने वाली है।

डब्लयूएचओ के सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण विभाग की प्रमुख मारिया नायरा ने इस अध्ययन के बाद कहा है कि दुनियाभर से हवा के जो नमूने मिल हैं, उसको देखते हुए हम स्वास्थय को लेकर आपात स्थिति में हैं।

 

हर साल 60 लाख जिंदगी लील रही जहरीली हवा

मारिया ने कहा कि हर दस में से नौ आदमी ऐसी हवा में सांस ले रहे हैं, जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि हवा में प्रदूषण की वजह से हर साल 60 लाख मौतें हो रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हवा के प्रदूषण के कारण होने वाली मौतों में से 90 फीसदी गरीब देशों में हुई हैं।

धमकियों के बाद अभिनेता फवाद खान ने छोड़ा भारत

विश्व स्वास्थय संगठन के अधिकारियों के मुताबिक, बड़े शहरों में हवा में प्रदूषण बहुत ज्यादा है लेकिन गांवो की हालत भी अच्छी नहीं है। रिपोर्ट में गांवों में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गरीब देशों में विकसित देशों के मुकाबले हवा ज्यादा प्रदूषित है लेकिन प्रदूषण दुनिया के हर कोने में और हर शहर में बढ़ रहा है।

आईसीसी रैंकिंग: टॉप 10 में नहींं शामिल है एक भी भारतीय बल्‍लेबाज, कोहली और रहाणे को नुकसान

 

हमें अभी कड़े कदम उठाने होंगे

मारिया ने हवा में बढ़ रहे प्रदूषण पर विश्व को चेताते हुए कहा कि हवा में घुलते जहर को रोकने के लिए तुरंत ही कदम उठाए जाने की जरूरत है।

मारिया ने दुनियाभर के देशों की सरकार से अपील की, कि ऐसे इंतजमात किए जाएं जिससे सड़क पर वाहनों की संख्या कम हो, कूड़े और अपशिष्टों को सही से नष्ट किया जाए और खाना पकाने में कम से कम प्रदूषण हो।

रिपोर्ट कहती है कि विश्व स्वास्थय संगठन ने साफ हवा के जो मानक तय किए हैं उसके लिहाज से 92 फीसदी आबादी को जो हवा मिल रही है, वो प्रदूषित है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
according to WHO report Nine out of ten people in world breathing polluted air
Please Wait while comments are loading...