• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP के इस टाइगर रिजर्व में दिखा ब्लैक पैंथर, कैमरे में कैद हुआ रोमांचक नजारा

Google Oneindia News

सिवनी, 23 अगस्त: मध्यप्रदेश की धरती वैसे तो वन्य जीवों के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है। यही कारण है कि, मध्यप्रदेश में कई टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क स्थित हैं, जहां अलग-अलग तरह के जीव-जंतु रहते हैं। इन्हीं नेशनल पार्क में एक पेंच टाइगर रिजर्व भी शामिल है, जहां बारिश के कारण अब मौसम काफी सुहाना बना हुआ है। टाइगर रिजर्व में लगभग 70 से ज्यादा बाघ हैं, जिन्हें देखने पर्यटक यहां बड़ी संख्या में आते हैं। इन दिनों इस पेंच टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का रोमांच उस वक्त बढ़ गया जब विलुप्त प्रजाति का ब्लैक पैंथर जंगल सफारी कर रहे पर्यटकों के सामने आ गया। पर्यटकों ने बिना देर लगाए इस रोमांचक नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

ब्लैक पैंथर को देख पर्यटक हुए रोमांचित

ब्लैक पैंथर को देख पर्यटक हुए रोमांचित

यदि आप टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए जा रहे हैं, और आपके सामने ब्लैक पैंथर जाए तो आप रोमांचित हो ही जाते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ उन पर्यटकों के साथ जिनके सामने सफारी के दौरान अचानक ब्लैक पैंथर गया। ब्लैक पैंथर को देखते ही पर्यटकों ने बिना देर लगाए इस रोमांचक नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया। वहीं अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। विलुप्त प्रजाति का यह ब्लैक पैंथर पर्यटकों को देख कर पेड़ पर चढ़ गया था।

कुछ इस तरह दिखा शानदार नजारा

कुछ इस तरह दिखा शानदार नजारा

इन दिनों पेंच टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए पेंच टाइगर रिजर्व के कोर एरिया का गेट बंद है। यही कारण है कि, पर्यटक बफर एरिया में जंगल सफारी का आनंद ले रहे हैं। इस दौरान जंगल सफारी कर रहे पर्यटकों की नजर अचानक ब्लैक पैंथर पर पड़ी, जिसे देखते ही पर्यटक रोमांचित हो उठे। वहीं पर्यटकों को देख ब्लैक पैंथर पेड़ पर जाकर बैठ गया जिसके बाद काफी देर तक वह नजर नहीं आया। वहीं इस नजारे को देख पर्यटक आनंदित महसूस कर रहे हैं।

बाघों के लिए अनुकूल है पेंच टाइगर रिजर्व

बाघों के लिए अनुकूल है पेंच टाइगर रिजर्व

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में स्थित पेंच टाइगर रिजर्व बाघों के लिए काफी अनुकूल माना जाता है। यही कारण है कि, इस टाइगर रिजर्व में बाघों की अच्छी खासी संख्या मौजूद है। इतना ही नहीं इस टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं, और जंगल सफारी का आनंद लेते हैं। इस दौरान पर्यटकों के सामने कई बार बाघों के शावक तो कभी खुद बाघ नजर आ जाते हैं, जिसे देख पर्यटक आनंदित महसूस करते हैं।

ब्लैक पैंथर को सहेजने की कवायद

ब्लैक पैंथर को सहेजने की कवायद

ब्लैक पैंथर विलुप्त हो रही बाघों की प्रजाति में से एक महत्वपूर्ण प्रजाति है, जिसे सहेजने की कवायद लंबे अरसे से जारी है। मध्यप्रदेश में भी वन विभाग लगातार इस विलुप्त हो रही बाघों की प्रजाति को बचाने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयास करता नजर आ रहा है, जहां पेंच टाइगर रिजर्व में नजर आए काले तेंदुए को देखने के बाद ऐसा लग रहा है, मानो वन विभाग के यह प्रयास रंग लाते नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़े- MP : कहीं स्कूलों की छुट्टी तो कहीं उफान पर नर्मदा, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्टये भी पढ़े- MP : कहीं स्कूलों की छुट्टी तो कहीं उफान पर नर्मदा, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट

Comments
English summary
Black Panther in pench tiger reserve of Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X